April 11, 2021
presstv.in
Other देश दुनिया

दुबई एक्सपो:500 करोड़ रु. का भारतीय पवेलियन, पूरे भारत का दर्शन; 75% काम पूरा, जुलाई में पूरी तरह बनकर तैयार होगा

1 अक्टूबर को शुरू हो रहे दुबई एक्सपो की तैयारियां चरम पर हंै। 6 महीने तक चलने वाले इस मेगा इवेंट में 192 से ज्यादा देश हिस्सा ले रहे हैं। हर देश अपनी संस्कृति और क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए हाईटेक पवेलियन बना रहा है। एक्सपो के कंसुल इंचार्ज सिद्धार्थ कुमार ने बताया कि 500 करोड़ रु. की लागत से 4800 वर्ग मीटर में बन रहा भारतीय पवेलियन आकार लेने लगा है।

फर्श, लुक, फ्रंट फेस और स्ट्रक्चर सहित लगभग 75% काम पूरा हो चुका है। अप्रैल 2021 तक स्ट्रक्चरल कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद क्यूरेशन और प्रदर्शनी से संबंधित काम होंगे। जुलाई में यह भव्य पवेलियन भारतीय एक्सपो टीम को दे दिया जाएगा। भारतीय वाणिज्य दूतावास के मुताबिक यह पवेलियन असीमित अवसरों वाला गतिशील भारत पेश करेगा।

सभी क्षेत्रों में भारत के उदय को प्रदर्शित करेगा और अमृत महोत्सव (भारत @75) का जश्न मनाएगा। अगले 75 वर्षों के लिए दृष्टि साझा करेगा। एक्सपो के दौरान पड़ने वाले तीज-त्योहार जैसे दीपावली, लोहड़ी, पोंगल, बसंत पंचमी और होली का आयोजन भी होगा और सभी प्रतिभागियों को आमंत्रित किया जाएगा।

एक्सपो में अमृत महोत्सव भारत @75 से दुनिया रूबरू होगी।
एक्सपो में अमृत महोत्सव भारत @75 से दुनिया रूबरू होगी।

भारतीय दूतावास के प्रवक्ता ने दैनिक भास्कर को बताया, ‘भारत और यूएई भविष्य में द्विपक्षीय व्यापार में 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करेंगे। एक्सपो भारतीय कंपनियों को क्षेत्र में बाजारों का इस्तेमाल करने के लिए वैश्विक मंच देगा। यहां आए लोगों को भारत जाने की 20 वजहें जानने को मिलेंगी। होलोग्राफिक प्रणाली से गांधीजी के साथ चर्चा का अनुभव भी मिलेगा। इसमें घूमने वाले पैनल को मोजेक के रूप में विकसित किया जा रहा है, जो धुरी पर घूमते हुए देश की विविधताओं को दिखाएगा।

दो भागों में पवेलियन, मंगल मिशन की कहानी मिलेगी
यह पवेलियन दो हिस्से में बन रहा है। पहले में लोग भारत को समझेंगे, उसे महसूस कर सकेंगे। दूसरा बिजनेस गतिवधियों का है। पवेलियन में प्रवेश करते ही एक सुरंग से होकर अंतरिक्ष जैसे वातावरण में पहुंचेंगे। इसमें भारत के मंगल मिशन की अद्भुत कहानी को प्रदर्शित किया जाएगा। फिर आप स्वास्थ्य और योग से परिचित होंगे। फर्स्ट फ्लोर पर ‘एंडलेस कलर्स ऑफ इंडिया’ का प्रदर्शन किया जाएगा।

4.38 वर्ग किमी में यह एक्सपो लगेगा, 2.5 करोड़ लोगों के पहुंचने की उम्मीद

  • 1 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक चलने वाले इस एक्सपो में 2.5 करोड़ लोग पहुंचेंगे। 192 से ज्यादा देश इस मेगा इवेंट का हिस्सा बनेंगे।
  • 30 हजार वालेंटियर व्यवस्था देखेंगेे। इसके लिए 55 हजार लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।
  • 4.38 वर्ग किमी क्षेत्र में यह एक्सपो हो रहा है। दक्षिणी दुबई में अल मख्तूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास यह शहर बस रहा है।

Related posts

छत्तीसगढ़ में कोरोना:पिछले 24 घंटे में 1423 नए मरीज मिले, राज्य में कोविड से मौत का औसत राष्ट्रीय औसत से ज्यादा, केंद्र की रिपोर्ट में खुलासा

presstv

महाराष्ट्र में फिर लॉकडाउन की तैयारी:CM उद्धव ठाकरे ने अफसरों से कहा- लॉकडाउन की स्ट्रैटजी बनाएं; एक ही दिन में 40 हजार से ज्यादा केस आने से चिंता बढ़ी

presstv

Chhattisgarh Coronavirus Cases: कोरोना वायरस का कहर, छत्तीसगढ़ में स्कूल-कॉलेज किए गए बंद

presstv

इंडोनेशिया में चर्च के बाहर आत्मघाती हमला, जान-माल का हुआ नुकसान

presstv

Corona: MP के इन तीन शहरों में फिर से लगा लॉकडाउन, 31 मार्च तक यहां स्कूल कॉलेज हुए बंद

presstv

छत्तीसगढ़ में कोरोना:CM बोले- जान है तो जहान है, सुरक्षित रहेंगे तो अगली होली खेल लेंगे; राज्य में एक साथ 3162 नए मरीज मिले, रायपुर से लौटे क्रिकेटर यूसुफ भी संक्रमित

presstv

Leave a Comment