July 4, 2022
THE PRESS TV
nap_1616231161
Other विशेष स्वस्थ्य

दिन की झपकी इतनी असरदार:दिन में 10 से 20 मिनट की झपकी काम करने की क्षमता बढ़ाती है और बच्चे शब्द जल्दी सीखते हैं; BP भी कंट्रोल रहता है

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट कहती है, वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों के वर्किंग आवर में औसतन 3 घंटे की बढ़ोतरी हुई है। इससे थकावट और तनाव बढ़ा है। इससे निपटने में दिन में ली गई 10 से 20 मिनट की झपकी कारगर हो सकती है। इससे आपका रिएक्शन टाइम और अलर्टनेस बढ़ती है। यह झपकी आपकी परफॉर्मेंस को बढ़ाती है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, दिन में 30 मिनट से अधिक झपकी नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि इससे ताजगी की जगह थकावट आती है।

पावर नैप कैसे लें?

हेल्थलाइन के एक्सपर्ट के मुताबिक पावर नैप लेने के कई तौर-तरीके हैं, जिसे सभी को फॉलो करना चाहिए। बगैर तौर-तरीके के पावर नैप लेने से इसके फायदे कम हो जाते हैं.

दिन में झपकी के फायदे

  • सामंजस्य बढ़ता है: 10 से 20 मिनट की झपकी साइकोमोटर स्पीड यानी दिमाग और शरीर के बीच तालमेल बिठाने के रिएक्शन टाइम और अलर्टनेस बढ़ाती है।
  • बच्चे शब्द जल्दी सीखते हैं: विले ऑनलाइन लाइब्रेरी में 2015 में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, गर्मियों में झपकी से बच्चे शब्द जल्दी सीखते हैं। याददाश्त बेहतर होती है। लॉन्ग टर्म मेमोरी को फायदा होता है।
  • ब्लड प्रेशर घटता है: अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित शोध के मुताबिक, दोपहर की झपकी ब्लड प्रेशर कुछ हद तक सामान्य करने का काम करती है।
  • इम्यूनिटी बढ़ती है: वेब एमडी के मुताबिक, झपकी से महिलाओं में इम्यूनिटी बढ़ती है। खासकर 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को ज्यादा फायदा होता है। क्योंकि उनमें मेनोपॉज की शुरुआत होने लगती है।

Related posts

How can you eat bats and dogs’: Shoaib Akhtar ‘really angry’ over coronavirus outbreak

Admin

कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनावी सभाएं वजह, पीएम ने मास्क न पहन ग़लत संदेश दिया: पित्रोदा

presstv

पश्चिम बंगाल: भाजपा के सभी 77 विधायकों को सुरक्षा मिली, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी मंज़ूरी

presstv

दिल्ली क्राइम ब्रांच ने श्रीनिवास से पूछा- दवाएं, मेडिकल इक्विपमेंट कहां से लाए; कांग्रेस बोली- ये केंद्र का भयावह चेहरा

presstv

छत्तीसगढ़ में कोरोना:पिछले 24 घंटे में 1423 नए मरीज मिले, राज्य में कोविड से मौत का औसत राष्ट्रीय औसत से ज्यादा, केंद्र की रिपोर्ट में खुलासा

presstv

लालू कैद से रिहा, अभी AIIMS में ही:RJD चीफ की रिहाई की हार्ड कॉपी AIIMS को मिली, लेकिन मीसा के घर नहीं जाएंगे; अभी डॉक्टरों की देखभाल में रहना जरूरी

presstv

Leave a Comment