September 26, 2021
presstv.in
Other देश दुनिया राज्य रोजगार विशेष व्यापार

ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी:जबलपुर से रायपुर और हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलेगी इंटरसिटी, मुड़वारा से बीना के बीच मेमू का संचालन

जबलपुर

  • जबलपुर-रायपुर और हबीबगंज के बीच चलेगी इंटरसिटी।
  • जबलपुर-रायपुर के बीच संचालित ट्रेन का टाइम टेबल जारी, संचालन तारीख का एलान जल्द
  • इटारसी-सतना के बीच पैसेंजर ट्रेन भी चलाने की तैयारी, फिलहाल इटारसी-जबलपुर मेमू के लिए करना होगा इंतजार

देश का पहला पूर्ण विद्युतीकृत जोन बनने वाले पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) जोन मुख्यालय जल्द ही रायपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस से जुड़ेगी। इस ट्रेन का रेलवे बोर्ड ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। इसके अलावा हबीबगंज से जबलपुर के बीच भी इंटरसिटी संचालित होगी। कटनी के मुड़वारा से बीना के बीच मेमू चलेगी। फिलहाल कोरोना के चलते इटारसी-जबलपुर और सतना-जबलपुर के बीच प्रस्तावित मेमू का संचालन अभी टाल दिया गया है।

जानकारी के अनुसार जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज चालू होने के बाद जबलपुर को सीधे छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से जोड़ने का सपना पूरा होने जा रहा है। इस ट्रेन को दौड़ाने का एप्रुवल जबलपुर मंडल कार्यालय को भेज दिया गया है। एक-दो दिनों में तारीखों की भी घोषणा हो जाएगी। अभी जबलपुर से रायपुर के बीच में अमरकंटक एक्सप्रेस, इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस कटनी होकर संचालित हो रही हैं। इन ट्रेनों का रूट लंबा होने की वजह से ब्रॉडगेज से इंटरसिटी संचालित करने की अर्से से मांग उठ रही थी। जबलपुर से रायपुर के बीच संचालित होने वाली ये ट्रेन कुल नौ स्टेशनों पर रुकेगी। सात घंटे में सफर पूरा होगा।

जबलपुर-रायपुर इंटरसिटी की ये रहेगी टाइमिंग
स्टेशन आगमन प्रस्थान
जबलपुर 16:00 —
मदनमहल 16:04 16:06
घंसौर 17:23 17:25
नैनपुर जंक्शन 17:50 17:52
बालाघाट जंक्शन 19:24 19:26
गोंदिया जंक्शन 20:05 20:15
डोंगरगढ़ 21:25 21:27
राजानांदगांव 21:48 21:50
दुर्ग जंक्शन 22:10 22:05
भिलाई पावर हाऊस 22:24 22:26
रायपुर 23:05
8 अप्रैल से चलेगी जबलपुर-हबीबगंज के बीच इंटरसिटी
रेलवे ने जबलपुर से हबीबगंज के बीच संचालित इंटरसिटी को आठ अप्रैल से चलाने का निर्णय लिया है। आठ स्टेशनों पर इसका ठहराव दिया गया है। 17 कोच की ये ट्रेन होगी। हबीबगंज से रोज सुबह 5.10 बजे रवाना होगी और सुबह 10.30 बजे जबलपुर पहुंचेगी। वहीं जबलपुर से दोपहर में 3.50 पर रवाना होकर रात 9.55 बजे हबीबगंज पहुंचेगी।
इन स्टेशनों पर दिया गया है स्टॉपेज
होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम, मदनमहल में इस इंटरसिटी का स्टॉपेज दिया गया है। इस ट्रेन को होशंगाबाद व मदनमहल में दो-दो मिनट का स्टॉपेज दिया गया है। वहीं इटारसी में 10 मिनट ट्रेन रुकेगी। अन्य स्टेशनों पर एक-एक मिनट का स्टॉपेज दिया गया है।
इटारसी से सतना के बीच चलेगी पैसेंजर
रेलवे ने आम यात्रियों की सुविधा को देखते हुए 7 अप्रैल से इटारसी से सतना के बीच में 13 बोगी की पैसेंजर ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेन दोनों स्टेशनों के बीच 40 स्थानों पर एक मिनट से लेकर पांच मिनट के लिए रुकेगी। पैसेंजर (05671) रोज इटारसी से सुबह 4.30 बजे रवाना होकर नरसिंहपुर में सुबह 6.53 बजे पहुंचेगी। वहीं जबलपुर में सुबह 9.05 बजे, कटनी सुबह 11.27 बजे, मैहर दोपहर 12.29 बजे और सतना में दोपहर 1.45 बजे पहुंचेगी। वहीं सतना से ट्रेन (05672) दोपहर 12 बजे रवाना होकर रात 9.50 बजे इटारसी पहुंचाएगी।
मुड़वारा कटनी-बीना के बीच आठ अप्रैल से चलेगी मेमू
बीना-मुड़वारा (कटनी)-बीना के बीच एक मेमू का संचालन आठ अप्रैल से होगा। दोनों स्टेशनों के बीच 29 स्टॉपेज दिए गए है। इसी तरह बीना-कोटा, बीना-भोपाल के बीच भी मेमू का संचालन आठ अप्रैल से शुरू होगा। कुल पांच रैक मेमू के बीना स्टेशन पहुंच गया है। पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना के चलते इटारसी-जबलपुर के बीच प्रस्तावित मेमू का संचालन फिलहाल अभी टाल दिया गया है। वहीं नैनपुर से जबलपुर के बीच भी मेमू ट्रेन का संचालन प्रस्तावित है। अभी उस भी निर्णय नहीं लिया गया है।

Related posts

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का दावा:कोरोनावायरस पर 2015 से रिसर्च कर रहा है चीन, इसे जैविक हथियार की तरह इस्तेमाल करना चाहता था

presstv

लॉकडाउन में थोक विक्रेताओं ने अल्फांसो नहीं खरीदे तो किसानों ने बनाया नेटवर्क, एक किसान ने ही डेढ़ लाख आम बेच दो करोड़ कमाए

presstv

कोरोना को हराने के लिए इजराइल से लें सबक:तीसरी लहर से जूझते इजराइल को रैपिड वैक्सीनेशन ने उबारा, 62% आबादी को टीका लग चुका, बच्चों के लिए तैयारी शुरू

presstv

कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण से पहले दिल्‍ली सरकार का ऐलान, हमारे पास नहीं है वैक्‍सीन

presstv

सागर सरहदी: हक़-ए- बंदगी… अदा कर चले

presstv

फिर पब्लिक के बीच ट्रम्प की वापसी:अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने अपना नया कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया; नाम रखा- फ्रॉम द डेस्क ऑफ डोनाल्ड जे ट्रम्प

presstv

Leave a Comment