May 17, 2022
THE PRESS TV
psa-oxygen-gas-plant
Covid-19 Other तकनीक देश दुनिया राजनीति विशेष स्वस्थ्य

पीएम केयर फंड के माध्यम से सरकारी अस्पतालों में लगेंगे 551 ऑक्सीजन प्‍लांट

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर अब देश भर के जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे। ये प्लांट पीएम केयर फंड से लगाने को मंजूरी मिली है। कुल 551 पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को जिला मुख्यालयों के अस्पतालों में लगाने के लिए रविवार को निर्देश जारी हुआ है। ताकि देश भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी हो सके।

इससे पूर्व केंद्र सरकार ने पीएम केयर फंड से 201.58 करोड़ रुपये 162 ऑक्सीजन प्लांट के लिए जारी किए थे। जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगने से सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत होगी और मरीजों को स्थानीय स्तर पर ही ऑक्सीजन की व्यवस्था हो सकेगी। इन प्लाटों के लगने से अगर कभी बाहर से ऑक्सीजन सप्लाई में बाधा होती है तो भी मरीजों को दिक्कत नहीं होगी।

दरअसल, देश भर में अस्पताल इस समय ऑक्सीजन संकट का सामना कर रहे हैं। ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों की मौत की खबरें आ रही हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने स्थानीय स्तर पर प्लांट लगाने की व्यवस्था की है। ताकि सार्वजनिक अस्पतालों में ऑक्सीजन की दिक्कत न हो।

इसके अलावा, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) भी कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी के लिए एक शीर्ष के रूप में काम करेगा। बयान में कहा गया है, “इस तरह की व्यवस्था से यह सुनिश्चित होगा कि जिलों के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक व्यवधान न आए और कोविड-19 रोगियों और अन्य रोगियों को आवश्यकता के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति पहुंच हो।”

मेडिकल ऑक्सीजन और बेड की भारी कमी की रिपोर्ट करने वाले कई राज्यों के साथ कोरोना वायरस रोग की दूसरी लहर के बीच भारत को स्वास्थ्य सुविधाओं पर दबाव बढ़ रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, रविवार को देश में 349,691 कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, जो देश के कुल आंकड़े को 16,960,172 तक ले गए। एकल दिन की मृत्यु ने भी एक नया रिकॉर्ड बनाया, क्योंकि इस अवधि के दौरान 2,767 लोगों की मृत्यु हुई और कुल मृत्यु संख्या 193,311 हो गई है।

Related posts

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का दावा:कोरोनावायरस पर 2015 से रिसर्च कर रहा है चीन, इसे जैविक हथियार की तरह इस्तेमाल करना चाहता था

presstv

रेमडेसिविर इंजेक्शन को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल करने की मांग, CM बघेल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र

presstv

छत्तीसगढ़ में एक्टिव केस लगातार बढ़ रहे:पिछले 24 घंटे में कोरोना के 15,902 नए केस मिले, संक्रमण से 229 लोगों की मौत

presstv

युवाओं को अलर्ट करने वाली रिसर्च:20 से 30 साल की उम्र में मोटापे से जूझ रहे हैं तो भविष्य में याद्दाश्त घटने से परेशान हो सकते हैं, जानिए ऐसा क्यों

presstv

मौत भी छिपा गई गुजरात सरकार:33 जिलों और 8 निगमों ने 71 दिन में 1.23 लाख डेथ सर्टिफिकेट जारी किए; सरकार कह रही कोरोना से सिर्फ 4,218 मौतें हुईं

presstv

कोरोना पर सुप्रीम सुनवाई:सुप्रीम कोर्ट का सरकार से सवाल- मौजूदा संकट पर नेशनल प्लान क्या है? क्या वैक्सीनेशन ही सबसे बड़ा विकल्प है?

presstv

Leave a Comment