August 2, 2021
presstv.in
Other देश दुनिया विशेष

चीन ने एक बार फिर दक्षिण चीन सागर में उतारा जंगी बेडा

बीजिंग: बीजिंग द्वारा अवैध घुसपैठ के एक अन्य मामले में चीन के विवादित दक्षिण चीन सागर में जहाज तैनात करने की उम्मीद है।

सैन्य पर्यवेक्षकों ने कहा कि हैनान नाम के जहाज को ताइवान के आसपास के मिशनों में भी तैनात किया जा सकता है, लेकिन उन देशों के बीच विशेष रूप से चिंता का विषय होने की संभावना है, जो अपनी आक्रामक क्षमताओं के कारण चीन के साथ चल रहे समुद्री विवाद में हैं।

हालांकि Z-8J और Z-20J बख्तरबंद हेलीकॉप्टरों को ले जाएगा, जो अभी तक उपयोग के लिए तैयार नहीं हैं। सॉन्ग झोंगपिंग, एक हांगकांग स्थित सैन्य मामलों के टिप्पणीकार और पूर्व पीएलए प्रशिक्षक ने कहा कि जहाज हवाई जहाज सहित विभिन्न प्रकार के हेलीकॉप्टर ले जा सकता है। जहाज को दक्षिणी थिएटर कमान के तहत दक्षिण सागर बेड़े में तैनात किया गया है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह केवल दक्षिण चीन सागर के लिए होगा। इसका उपयोग ताइवान और अन्य क्रॉस-थिएटर कमांड कार्यों के आसपास के मिशनों के लिए भी किया जाएगा।

इससे पहले अमेरिका और फिलीपींस ने दक्षिण चीन सागर में विवादित व्हाट्सुन रीफ के पास चीन के समुद्री मिलिशिया जहाजों की उपस्थिति पर चिंता जताई थी।

फिलीपीन के रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेन्जाना ने कहा, “फिलीपींस में चीनी राजदूत के पास बहुत सारी व्याख्याएं हैं। अभी भी 44 चीनी पोत हैं, जो जूलियन फेलिप रीफ (व्हिट्सुन) में हैं। मैं कोई मूर्ख नहीं हूं। मौसम अब तक अच्छा रहा है, इसलिए उनके पास कोई कारण नहीं है। वहां रहें। ये जहाज अपने रास्ते से बाहर होने चाहिए।”

चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर संप्रभुता का दावा करता है और ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम और ताइवान के साथ क्षेत्रीय दावों को ओवरलैप कर रहा है।

चीन पिछले कुछ महीनों में दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में अपनी समुद्री गतिविधियों को बढ़ा रहा है, आंशिक रूप से चीन-अमेरिकी तनाव बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में बढ़ती अमेरिकी सैन्य उपस्थिति बढ़ी है।

पूर्व और दक्षिण सागर में काउंटर दावेदारों के खिलाफ बीजिंग की बढ़ती मुखरता से इंडो-पैसिफिक में अभूतपूर्व समझौता हुआ है।

Related posts

नक्सलियों का आज भारत बंद:दंतेवाड़ा, सुकमा, गढ़चिरौली, कांकेर में मचाया उत्पात; मोबाइल टावर और वाहनों में लगाई आग, रास्ता बंद होने से वैक्सीनेशन के लिए जा रही टीम फंसी

presstv

भारत के हालात से WHO दुखी:संगठन के प्रमुख ने कहा- भारत में हालात दिल दहलाने वाले, अस्पताल मरीजों से और श्मशान लाशों से भरे

presstv

Shah Rukh Khan plays a scientist in Ranbir Kapoor, Alia Bhatt-starrer Brahmastra: report

Admin

ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाली फ्लाइट्स पर 15 मई तक रोक लगाई; दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में 6.72 लाख केस आए

presstv

ममता बनर्जी ने भतीजे अभिषेक बनर्जी को तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया

presstv

एक टॉपर का ‘आतंकवादी’ होना-पढ़े पूरी खबर

presstv

Leave a Comment