May 17, 2022
THE PRESS TV
download
Other देश दुनिया विशेष

चीन ने एक बार फिर दक्षिण चीन सागर में उतारा जंगी बेडा

बीजिंग: बीजिंग द्वारा अवैध घुसपैठ के एक अन्य मामले में चीन के विवादित दक्षिण चीन सागर में जहाज तैनात करने की उम्मीद है।

सैन्य पर्यवेक्षकों ने कहा कि हैनान नाम के जहाज को ताइवान के आसपास के मिशनों में भी तैनात किया जा सकता है, लेकिन उन देशों के बीच विशेष रूप से चिंता का विषय होने की संभावना है, जो अपनी आक्रामक क्षमताओं के कारण चीन के साथ चल रहे समुद्री विवाद में हैं।

हालांकि Z-8J और Z-20J बख्तरबंद हेलीकॉप्टरों को ले जाएगा, जो अभी तक उपयोग के लिए तैयार नहीं हैं। सॉन्ग झोंगपिंग, एक हांगकांग स्थित सैन्य मामलों के टिप्पणीकार और पूर्व पीएलए प्रशिक्षक ने कहा कि जहाज हवाई जहाज सहित विभिन्न प्रकार के हेलीकॉप्टर ले जा सकता है। जहाज को दक्षिणी थिएटर कमान के तहत दक्षिण सागर बेड़े में तैनात किया गया है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह केवल दक्षिण चीन सागर के लिए होगा। इसका उपयोग ताइवान और अन्य क्रॉस-थिएटर कमांड कार्यों के आसपास के मिशनों के लिए भी किया जाएगा।

इससे पहले अमेरिका और फिलीपींस ने दक्षिण चीन सागर में विवादित व्हाट्सुन रीफ के पास चीन के समुद्री मिलिशिया जहाजों की उपस्थिति पर चिंता जताई थी।

फिलीपीन के रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेन्जाना ने कहा, “फिलीपींस में चीनी राजदूत के पास बहुत सारी व्याख्याएं हैं। अभी भी 44 चीनी पोत हैं, जो जूलियन फेलिप रीफ (व्हिट्सुन) में हैं। मैं कोई मूर्ख नहीं हूं। मौसम अब तक अच्छा रहा है, इसलिए उनके पास कोई कारण नहीं है। वहां रहें। ये जहाज अपने रास्ते से बाहर होने चाहिए।”

चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर संप्रभुता का दावा करता है और ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम और ताइवान के साथ क्षेत्रीय दावों को ओवरलैप कर रहा है।

चीन पिछले कुछ महीनों में दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में अपनी समुद्री गतिविधियों को बढ़ा रहा है, आंशिक रूप से चीन-अमेरिकी तनाव बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में बढ़ती अमेरिकी सैन्य उपस्थिति बढ़ी है।

पूर्व और दक्षिण सागर में काउंटर दावेदारों के खिलाफ बीजिंग की बढ़ती मुखरता से इंडो-पैसिफिक में अभूतपूर्व समझौता हुआ है।

Related posts

मौसम विभाग : जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में अगले 24 घंटे के दौरान गर्म और शुष्क मौसम

Admin

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल से आतंकी गिरफ्तार, सुरक्षाबलों ने ग्रेनेड बरामद किया

Admin

15 मई का राशिफल:मेष, मिथुन, वृश्चिक राशि वाले लोगों को आज जॉब और बिजनेस में रहना होगा संभलकर

presstv

जम्मू कश्मीर से रिपोर्ट:एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचे ब्रिज के दोनों आर्च जोड़े गए; 2021 के अंत तक बनकर होगा तैयार, भूकंप के तेज झटकों का भी नहीं होगा असर

presstv

Iran says coronavirus kills another 97, pushing death toll to 611

Admin

गैस सिलेंडर फटने से पूरा मकान खाक; झुलसे व्यक्ति को पुलिस ने पहुंचाया अस्पताल, दो अन्य घायल

presstv

Leave a Comment