August 1, 2021
presstv.in
Covid-19 Other तकनीक देश दुनिया रोजगार विशेष संपादकीय स्वस्थ्य

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत को 60 करोड़ रुपये की मदद करेगा कनाडा

नई दिल्‍ली: कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने घोषणा की है कि उनकी सरकार नई दिल्ली में कोविड-19 में रिकॉर्ड वृद्धि के खिलाफ लड़ाई में एंबुलेंस और पीपीई किट खरीदने में मदद करने के लिए 10 मिलियन कनाडाई डॉलर (60 करोड़) भेज रही है।
News

कनाडा रेड क्रॉस को धन मुहैया कराया जा रहा है, जो इसे इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी को ट्रांसफर करेगा।

ट्रूडो ने मंगलवार को कहा, “यह कुछ ऐसा है, जिससे कनाडा के लोग काफी चिंतित हैं, क्योंकि हम भारत से आने वाली भयानक और दुखद तस्वीरें देखते हैं। हम जानते हैं कि हमें अपने दोस्तों के लिए खड़े होना चाहिए।”

कनाडा के विदेश मंत्री मार्क गर्न्यू द्वारा भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात करने के बाद मंगलवार को ओटावा के संकट के समय सहायता की पेशकश करने के बाद यह हुआ है।

ट्रूडो ने कहा, “हम किसी भी तरह से समर्थन करने के लिए मौजूद हैं और बातचीत चल रही है।”

इसके अलावा, भौतिक सामग्रियों के पैकेज पर काम किया जा रहा है, जिसमें कनाडा के आपातकालीन भंडार से ऑक्सीजन सांद्रता, वेंटिलेटर और फार्मा उत्पाद शामिल होंगे, क्योंकि ओटावा ने भारत को अपनी एकजुटता और सभी संभव सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता के बीच बातचीत के दौरान आश्वासन दिया है।

कनाडा की सार्वजनिक सेवाओं और खरीद मंत्री अनीता आनंद ने कहा कि गर्नियो और अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री करीना गोल्ड के साथ बातचीत जारी है, हम यह सुनिश्चित करने के लिए समन्वय कर रहे थे कि हम यथासंभव सहायता प्राप्त कर रहे हैं।

आनंद ने कहा कि उन्होंने नई दिल्ली में कनाडा के उच्चायुक्त, नादिर पटेल और ओटावा में अपने भारतीय समकक्ष अजय बिसारिया के साथ बात की थी। भारत में आवश्यक आपूर्ति का पता लगाने के लिए और कनाडा जरूरतों का समर्थन कर सकता है, जो भारत के पास स्पष्ट रूप से है।

इस बीच गोल्ड ने कहा, ”कनाडा भारत के लोगों के साथ खड़ा है, क्योंकि वे इस कठिन समय से गुजर रहे हैं। यह वित्त पोषण सबसे जरूरी चिकित्सा जरूरतों में से कुछ को पूरा करने में मदद करेगा, जैसे आवश्यक आपूर्ति, रक्त और एम्बुलेंस सेवाओं का समर्थन करना।”

Related posts

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V की पहली खेप 1 मई को भारत आएगी, एक साल में 85 करोड़ डोज बनाएगी कंपनी

presstv

रायगढ़ के पत्रकार नितिन सिन्हा के घर घुस कर बदमाशों ने धमकी दी।

presstv

यूपी: ग्रामीण क्षेत्रों में दिखने लगा कोविड का क़हर, कई गांवों में रोज़ उठ रहे हैं अर्थियां-जनाज़े

presstv

सबसे गरीब को सबसे पहले लगेगा टीका, हर दिन 13 से 15 हजार नए संक्रमित मिल रहे, 7 दिन में 3 लाख 86 हजार सैंपल जांचे गए

presstv

CM की साइन के लिए अटके 360 करोड़ अब मिलेंगे:छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले मिलनी थी 7वें वेतनमान के बकाए की राशि; CM नहीं थे तो आदेश ही जारी नही हो पाया, अब आया आदेश

presstv

कोरोना दुनिया में:बीते दिन 5 लाख से ज्यादा केस आए; ब्राजील के बाद अमेरिका, भारत और फ्रांस में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले

presstv

Leave a Comment