November 27, 2021
presstv.in
Covaxin-Bharat-Biotech-fb
Covid-19 Other राजनीति राज्य स्वस्थ्य

कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण से पहले दिल्‍ली सरकार का ऐलान, हमारे पास नहीं है वैक्‍सीन

नई दिल्‍ली: राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण से दो दिन पह दिल्ली सरकार ने कहा कि राज्‍य के पास वैक्‍सीन की डोज नहीं है। प्रशासन अब निजी कंपनियों, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से ताजा आपूर्ति की प्रतीक्षा कर रहा है। वैक्सीन के लिए कंपनी से निवेदन किया गया है, जैसे ही वैक्सीन आ जाएगी बताया जाएगा।

जैन ने कहा, “हमारे पास अभी तक टीके नहीं हैं। हमने टीकों के संबंध में कंपनी से अनुरोध किया है। उन्होंने यह भी कहा कि निर्माताओं को दिल्ली सरकार को वैक्सीन की आपूर्ति का शेड्यूल प्रदान करना बाकी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि उनकी सरकार ने विभिन्न निर्माताओं से 1.34 करोड़ वैक्सीन खुराक की खरीद को मंजूरी दी थी। वह राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति का जायजा लेने के लिए आज अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।
News
बुधवार को, दिल्ली में 368 मौतों के साथ 25,296 नए COVID-19 मामले दर्ज किए गए। कुल मिलाकर, इसने लगभग 11 लाख संक्रमण और 15,000 से अधिक मौतें दर्ज की हैं। यह लगातार सातवां दिन था, जब राष्ट्रीय राजधानी में 300 से अधिक लोगों की एक दिन में मृत्यु देखी। दिल्ली में सकारात्मकता दर 31.76 प्रतिशत है और मामले की मृत्यु दर 1.4 प्रतिशत है।

जैन ने कहा, “पिछले 1.5 महीनों में, दैनिक सकारात्मकता (दर) कभी भी 10-दिवसीय औसत से नीचे नहीं थी, लेकिन अब तीन दिनों से नीचे है। इसलिए हम आशा की एक किरण देख सकते हैं, ऐसा लगता है कि सकारात्मकता दर धीरे-धीरे नीचे आएगी।”

अस्पतालों में मरीजों की भारी तादाद के कारण हाल के हफ्तों में देश ने संसाधन की कमी का सामना किया है।

टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत वैक्सीन निर्माता भारत सरकार को अपनी मासिक सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी-जारी की गई खुराक का 50 प्रतिशत आपूर्ति करेंगे और शेष आधी आपूर्ति खुले बाजार में और राज्य सरकारों को करने की अनुमति दी जाएगी।

Related posts

MDS की ऑफलाइन परीक्षा पर हाईकोर्ट की रोक:आयुष यूनिवर्सिटी ने 3 मई से मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया था, छात्रों ने लगाई थी कोर्ट में याचिका

presstv

कोरोना दुनिया में:फ्रांस में 3 हफ्तों के लिए स्कूल बंद,घरेलू उड़ानों पर भी एक महीने का प्रतिबंध; जॉनसन एंड जॉनसन की डेढ़ करोड़ वैक्सीन बर्बाद हुई

presstv

छत्तीसगढ़ में कोरोना:CM बोले- जान है तो जहान है, सुरक्षित रहेंगे तो अगली होली खेल लेंगे; राज्य में एक साथ 3162 नए मरीज मिले, रायपुर से लौटे क्रिकेटर यूसुफ भी संक्रमित

presstv

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V की पहली खेप 1 मई को भारत आएगी, एक साल में 85 करोड़ डोज बनाएगी कंपनी

presstv

छत्तीसगढ़ में एक्टिव केस लगातार बढ़ रहे:पिछले 24 घंटे में कोरोना के 15,902 नए केस मिले, संक्रमण से 229 लोगों की मौत

presstv

नंदीग्राम में ममता की BJP को चेतावनी:दीदी बोलीं- मेरे साथ हिंदू कार्ड मत खेलो, मैं भी हिंदू हूं और घर से चंडी पाठ करके निकलती हूं

presstv

Leave a Comment