November 27, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
election_6716288_835x547-m
Other पश्चिम बंगाल राजनीति राज्य

बंगाल में वोटिंग LIVE:35 सीटों पर 3.30 बजे तक 68% मतदान; उत्तर कोलकाता में ऑडिटोरियम के पास बम फेंकने की घटना, चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी

कोलकाता

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के 8वें और आखिरी चरण में 35 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। दोपहर 3.37 बजे तक 68.46% मतदान हुआ है। इस फेज में 283 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मुस्लिम बहुल आबादी वाले जिलों में सबकी नजर अल्पसंख्यक वोटों पर रहेगी। इस हिसाब से देखा जाए तो इस बार ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला रहने वाला है। पिछले सात फेज में TMC और भाजपा ही आमने-सामने रही हैं।

वोटिंग के बीच उत्तर कोलकाता महाजती सदन ऑडिटोरियम के पास बम फेंकने की घटना हुई है। चुनाव आयोग पर इसकी रिपोर्ट मांगी है।

सुरक्षा के लिए केंद्रीय बलों की 753 कंपनियां
आठवें चरण में हिंसा रोकने के लिए चुनाव आयोग ने केंद्रीय सुरक्षाबल की 753 कंपनियां तैनात की हैं। सबसे ज्यादा हिंसा के लिए जाने जाने वाले बीरभूम, मुर्शिदाबाद और मालदा जिले में सबसे ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। बीरभूम जिले में केंद्रीय सुरक्षाबलों की 224 कंपनियां तैनात की गई हैं। मुर्शिदाबाद में 212, मालदा में 110 और कोलकाता उत्तर में 95 कंपनियां तैनात की गई हैं।

11,860 बूथों पर 84.78 लाख वोटर डालेंगे वोट
इन 35 सीटों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 41 लाख 21 हजार 735 महिला मतदाताओं और 158 ट्रांसजेंडर मतदाताओं समेत कुल 84 लाख 77 हजार 728 मतदाता करेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 43 लाख 55 हजार 835 है। मतदान शाम साढ़े 6 बजे तक चलेगा। मतदान के लिए कुल 11,860 बूथ बनाए गए हैं। इनमें बीरभूम में 3908, मालदा में 2073, मुर्शिदाबाद में 3,796 और कोलकाता उत्तर में 2,083 मतदान केंद्र हैं।

चार जिलों में कांग्रेस और टीएमसी का रहा है दबदबा
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें चरण में जिन 35 सीट के लिए मतदान हो रहा है, इनमें मालदा की 6, बीरभूम की 11, मुर्शिदाबाद की 11 और कोलकाता नॉर्थ की 7 सीटें शामिल हैं। मालदा और मुर्शिदाबाद में 7वें चरण में भी कुछ सीटों पर वोटिंग हुई थी। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के गृह क्षेत्र मुर्शिदाबाद जिले में माकपा-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन को अच्छे नतीजों की उम्मीद है।

2016 के नतीजों की बात करें तो इन 35 सीटों में से ममता बनर्जी की पार्टी को जहां 17 सीटें मिली थीं, वहीं कांग्रेस ने 13 सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा सिर्फ एक सीट ही जीत सकी थी और 3 सीटें भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के खाते में गई थीं। इसके अलावा एक सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की थी।

चुनाव आयोग की नई गाइडलाइन: न जीत का जश्न मनेगा, न जुलूस निकलेगा
मद्रास हाईकोर्ट की फटकार के बाद चुनाव आयोग (EC) ने चुनावी कार्यक्रमों में कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर सख्ती दिखाई है। आयोग ने 2 मई को आने वाले पांच राज्यों के नतीजों पर एक आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि वोटों की काउंटिंग के दौरान या नतीजे आने के बाद किसी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा और न ही जश्न मनाया जाएगा।

नतीजों के बाद कोई भी उम्मीदवार सिर्फ दो लोगों के साथ ही अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने जा सकता है। 2 मई को तमिलनाडु, केरल, पुड्डुचेरी, असम और पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के परिणाम आने हैं।

Related posts

नहीं रहे विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी:हार्ट अटैक से निधन

presstv

महामारी के बीच केंद्र पर राजनीति का आरोप:स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा- ऐसा पहली बार कि महामारी के वक्त केंद्र ने सारा भार राज्यों पर डाला, वैक्सीन उत्पादन पर भी झूठ बोला

presstv

कोरोना: महामारी की दूसरी लहर से पहले कई राज्यों ने बंद किए थे अपने विशेष कोविड सेंटर

presstv

पश्चिम बंगाल चुनाव मैदान में उतरे तीसरे उम्मीदवार की कोविड-19 से मौत

presstv

मध्य प्रदेश: बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने भोपाल के मॉल में नमाज़ अदा करने का विरोध किया

Admin

महाराष्ट्र में फिर लॉकडाउन की तैयारी:CM उद्धव ठाकरे ने अफसरों से कहा- लॉकडाउन की स्ट्रैटजी बनाएं; एक ही दिन में 40 हजार से ज्यादा केस आने से चिंता बढ़ी

presstv

Leave a Comment