November 27, 2021
presstv.in
orig_origarvind-kejriwal-narendra-modi-ani-twitter16193_1619907050
Covid-19 Other राजनीति विशेष संपादकीय स्वस्थ्य

दिल्ली सरकार का केन्द्र पर हमला:सीएम ने कहा -केंद्र हमें ऑक्सीजन दे हम 24 घंटे में कर देंगे नौ हजार अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड का निर्माण

नई दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली को प्रतिदिन 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है।
  • दिल्ली को जरूरत रोज 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की
  • लेकिन दिल्ली को मिला 490 मीट्रिक टन का आवंटन, पर दिल्ली को दी गई कल केवल 312 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

दिल्ली में चल रही ऑक्सीजन किल्लत को लेकर दिल्ली सरकार ने केन्द्र पर हमला बोला है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली को प्रतिदिन 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है। पर दिल्ली को 490 मीट्रिक टन का ऑक्सीजन का आवंटन हुआ है पर दिल्ली को केवल 312 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही दी जा रही है। इस कारण दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर अफरा-तफरी मची हुई है।

अगर आज हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाए, तो 24 घंटे में 9 हजार केजरीवाल ने कहा कि अगर आज हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाए, तो 24 घंटे में 9 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे, लेकिन हमारे पास ऑक्सीजन नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी, तो हम बड़े स्तर पर ऑक्सीजन बेड बढ़ा पाएंगे। मरीज को समय से ऑक्सीजन दे दी जाएगी, तो उसकी जान बच सकती है। मेरी केन्द्र से हाथ जोड़ कर विनती है कि हमारी दिल्ली को ऑक्सीजन चाहिए, हमें ऑक्सीजन दीजिए।

केजरीवाल ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी के चलते सभी अस्पतालों के अंदर हाहाकार मचा हुआ है, कई अस्पताल मरीजों को निकालने की बात कह रहे हैं। ऐसे में बड़ी संख्या मरीजों की मौत होगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है। चारों तरफ से अस्पतालों से एसओएस काल आ रहे हैं कि उस अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म हो गई है, उसमें आधे घंटे की ऑक्सीजन बच गई है।

बहुत ज्यादा मुश्किल हालात पैदा होते जा रहे हैं। हमने कोर्ट में भी बोला है और केंद्र सरकार को भी लिखा है। अगर हमें 312 मिट्रिक ऑक्सीजन दी जाएगी, तो कैसे काम चलेगा? आज सारे अस्पतालों के अंदर हाहाकार मचा हुआ है। कई अस्पतालों ने बोला है कि उनको अपने मरीज अस्पताल से निकालने पड़ेंगे।

सीएम ने कहा कि दिल्ली को ऑक्सीजन चाहिए। मेरी अपील को जो-जो भी सुन रहा है और जिन-जिन लोगों को निर्णय लेना है, उन सभी लोगों से हाथ जोड़ कर विनती है कि हमारी दिल्ली को ऑक्सीजन चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ऑक्सीजन का उत्पादन नहीं करता है, हम किस से ऑक्सीजन मांगे।

केवल ऑक्सीजन की वजह से मरीज अस्पताल के बाहर इंतजार करने को मजबूर हैं

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि केवल और केवल ऑक्सीजन की वजह से मरीज अस्पताल के बाहर इंतजार करने के लिए मजबूर हैं। आज हमें ऑक्सीजन दे दीजिए, यह समस्या दूर हो जाएगी। हमने राधा स्वामी सत्संग ब्यास में 5 हजार बेड की तैयारी की हुई है। वहां पर केवल 150 बेड ही चालू है, क्योंकि ऑक्सीजन ही नहीं है।

हमने कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज और यमुना स्पोर्ट्स कॉॅम्प्लेक्स में मिलाकर 1300 बेड की तैयारी की हुई है। हमने बुराड़ी अस्पताल के अंदर 2500 बेड की तैयारी की हुई है। अगर आज हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाए, तो 9 हजार ऑक्सीजन बेड दिल्ली में 24 घंटे के अंदर तैयार हो जाएंगे, लेकिन हमारे पास ऑक्सीजन ही नहीं है। दिल्ली ऑक्सीजन का उत्पादन तो करता नहीं है, तो हम किसके पास जाएं और किस से ऑक्सीजन मांगे।

ऑक्सीजन का स्तर गिरता है तो उसे ऑक्सीजन चाहिए

लेकिन अभी हमें बहुत बड़े स्तर पर ऑक्सीजन के बेड बढ़ाने पड़ेंगे। कोरोना की इस लहर में जो भी बीमार पड़ रहा है, उसे सबसे पहले ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। उसका ऑक्सीजन का स्तर गिरता है और उसे ऑक्सीजन चाहिए। मरीज का ऑक्सीजन स्तर 90, 89 या 88 जैसे ही आया और उसे उसी समय ऑक्सीजन दे देते हैं, तो उसकी जान बच सकती है, लेकिन लोगों को ऑक्सीजन ही नहीं मिल पा रही है।

दवाइयों की कालाबाजारी करने वालों पर सरकार सख्त

केजरीवाल ने कहा कि अगर हमें ऑक्सीजन मिल जाती और इतने सारे अतिरिक्त बेड बढ़ा लेते तो एक अधिकारिक सिस्टम तैयार हो जाता। वहां पर मरीज को डाॅक्टर के जरिए सभी दवाइयां भी मिल जातीं। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस द्वारा अधिक पैसा वसूलने वालों पर दिल्ली सरकार कार्रवाई कर रही है। दिल्ली सरकार की टीमें पुलिस के साथ मिल कर लगातार कार्रवाई कर रही हैं। जो भी दवाइयों की कालाबाजारी कर रहे हैं, उनको पकड़ रहे हैं।

Related posts

Iran says coronavirus kills another 97, pushing death toll to 611

Admin

लॉकडाउन:​​​​​​​बेमेतरा सहित नवागढ़, बेरला, मारो और ग्राम पंचायत भेड़नी कंटेनमेंट जोन घोषित; सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगी दुकानें

presstv

महाराष्ट्र कोरोना LIVE:लॉकडाउन के बाद राज्य में संक्रमित मरीजों के आंकड़ों में आई भारी कमी, मुंबई में लगातार कम हो रही मरीजों की संख्या पर उठे सवाल

presstv

MP में कोरोना वॉरियर्स ध्यान दें:CM ने कहा- कोरोना से मृत कर्मचारियों के परिवार में से एक को मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति और 5 लाख रुपए सहायता

presstv

कांग्रेस नेताओं ने 48 घंटे में तैयार कराए तीन ‘हॉस्पिटल’, कोरोना मरीजों को मिले बेड

presstv

कश्मीर: 2006 के एक हादसे पर वॉटसऐप स्टेटस लगाने के चलते पत्रकार के ख़िलाफ़ केस दर्ज

presstv

Leave a Comment