June 23, 2021
presstv.in
Covid-19 Other राजस्थान राज्य

कांग्रेस नेताओं ने 48 घंटे में तैयार कराए तीन ‘हॉस्पिटल’, कोरोना मरीजों को मिले बेड

द प्रेस टीवी

बाड़मेर,

10 मई 2021,

इस समय पूरा देश कोरोना महामारी की चपेट में है और राजस्थान भी इससे बुरी तरह प्रभावित है. लोग अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. ऐसे में राजस्थान के बाड़मेर में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों से निपटने के लिए सिर्फ 48 घंटे में कोविड अस्पताल बनाकर तैयार कर दिया गया. बता दें कि पश्चिमी राजस्थान के 2000 गांव कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित हैं.

corona

इनमें से एक केंद्र पचपदरा में रेगिस्तानी टीलों के बीच में बनाया गया है जिनमें 25 बेड हैं, वहां बनाए गए चार अलग-अलग बंक हाउस में छह-छह बेड हैं. इस केंद्र के दो बेड में ऑक्सीजन की सुविधा भी मौजूद है. यह कोविड केंद्र उपचार की सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. स्थानीय नेता और राजस्थान के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के प्रयासों से बेहद कम समय में इसे तैयार किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

corona

बाड़मेर के बायतु में सिर्फ 2 दिनों के भीतर एक और सौ बेड का कोविड सेंटर बनाया गया है. 100 बिस्तरों वाला यह अस्पताल सभी आधुनिक उपचार सुविधा से युक्त है और 30 फीसदी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा भी मौजूद है. यह केंद्र बाड़मेर के ग्रामीण क्षेत्रों के कोविड रोगियों के लिए तैयार किया गया है.

corona

पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिला में पाकिस्तान के सीमावर्ती जिले के अधिकांश गांव वर्तमान में कोरोनो वायरस महामारी की दूसरी गंभीर लहर की चपेट में हैं और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का खामियाजा भुगत रहे हैं. बाड़मेर में वर्तमान में 4700 से अधिक सक्रिय मामले हैं और कोरोना के कुल 10000 से अधिक मामले पाए गए हैं. दूसरी लहर ने खासतौर पर गांवों को काफी प्रभावित किया है. (सांकेतिक तस्वीर)

corona

स्थानीय कांग्रेस विधायक मेवाराम जैन ने भी इसके लिए काफी प्रयास किया जिसके बाद यह अस्पताल तैयार हुआ है. बाड़मेर जिला मुख्यालय के महिला कॉलेज में 100 बिस्तर के कोविड देखभाल केंद्र की स्थापना की गई है. जल्द ही एक और कोविड देखभाल केंद्र तैयार करने की योजना बनाई गई है. (सांकेतिक तस्वीर)  

corona

बाड़मेर के कांग्रेस विधायक मेवा राम जैन ने कहा, “यह सच है कि अस्पतालों में बिस्तरों की भारी कमी है. इसे ध्यान में रखते हुए, हमने महिला कॉलेज में  सौ बिस्तर वाला अस्पताल शुरू किया है जहां 70 मरीज पहले ही आ चुके हैं. इसके अलावा हम एक और सौ बिस्तर अस्पताल शुरू कर रहे हैं. गांवों में लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति में भी सुधार हो रहा है. ऑक्सीजन और इंजेक्शन की कोई कमी नहीं है. ” (सांकेतिक तस्वीर)  

Related posts

ऑक्सीजन की आपूर्ति न होने से मौत आपराधिक कृत्य, नरसंहार से कम नहीं: इलाहाबाद हाईकोर्ट

presstv

कोरोना: महामारी की दूसरी लहर से पहले कई राज्यों ने बंद किए थे अपने विशेष कोविड सेंटर

presstv

यूपी: गोरखनाथ मंदिर के पास रहने वाले मुस्लिम परिवार क्यों छत छिनने के डर से ख़ौफ़ज़दा हैं

presstv

कोरिया-सविप्रा उपाध्यक्ष व विधायक गुलाब कमरो ने 4 करोड़ 11 लाख के लागत की विकास कार्यों की सौगात

presstv

नंदीग्राम में ममता की BJP को चेतावनी:दीदी बोलीं- मेरे साथ हिंदू कार्ड मत खेलो, मैं भी हिंदू हूं और घर से चंडी पाठ करके निकलती हूं

presstv

How can you eat bats and dogs’: Shoaib Akhtar ‘really angry’ over coronavirus outbreak

Admin

Leave a Comment