June 23, 2021
presstv.in
Other जीवन शैली तकनीक विशेष स्वस्थ्य

50 हजार लोगों पर हुई रिसर्च में दावा:हृदय रोगों से बचना है तो हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं, यह बीमारी का खतरा 25 फीसदी तक घटाती हैं

  • ऑस्ट्रेलिया की न्यू एडिथ कावेन यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में किया दावा

दिल की बीमारियों से दूर रहना है तो रोजाना एक कप हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इन सब्जियों में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है जो हृदय रोगों का खतरा घटाता और बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी कम करता है। यह दावा न्यू एडिथ कावेन यूनिवर्सिटी ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है।

दुनियाभर में होने वाली मौत की सबसे बड़ी वजह हृदय रोग है। हृदय रोगों से दुनियाभर में हर साल करीब 1.79 करोड़ लोगों की मौत होती है।

50 हजार लोगों पर हुई रिसर्च
शोधकर्ताओं के मुताबिक, डेनमार्क में 50 हजार लोगों पर करीब 23 साल तक यह रिसर्च की गई। रिसर्च के दौरान पाया गया कि जिन लोगों ने नाइट्रेट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों को खानपान में शामिल किया उनमें भविष्य में हृदय रोग होने का खतरा 12 से 26 फीसदी तक घट गया।

रक्तवाहिनियां पतली होने का खतरा घटा
शोधकर्ता डॉ. कैथरीन बोनडोना के मुताबिक, रिसर्च के दौरान हमारा लक्ष्य हृदय रोगों का खतरा कम करने वाले खानपान का पता लगाना था। हरी सब्जियों का असर पेरिफरल आर्टरी डिसीज में भी देखा गया है। जिसमें पैरों की रक्त वाहिनियां पतली हो जाती है। हरी सब्जियों से इस बीमारी का खतरा 26 फीसदी तक घट गया। इसके अलावा हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेल होने का खतरा भी कम देखा गया।

नाइट्रेट के सप्लिमेंट लेने से बचें
शोधकर्ताओं का कहना नाइट्रेट से भरपूर पत्तेदार सब्जियां ही काफी हैं। इससे अधिक मात्रा में सब्जियां खाने वाले लोगों में कोई अतिरिक्त फायदे नहीं दिखे। डॉ. कैथरीन के मुताबिक, नाइट्रेट की कमी पूरी करने के लिए सप्लिमेंट लेने से बचें, इसकी कमी हरी पत्तेदार सब्जियों से ही पूरी करें।

ऐसे खाएं हरी सब्जियां
डॉ. कैथरीन का कहना है, खानपान में पालक, चुकंदर जैसी सब्जियां शामिल करें। इनके जूस की जगह स्मूदीज बनाकर खाना ज्यादा बेहतर है। जूस निकालने पर इनमें मौजूद फायबर खत्म हो जाता है। इसलिए सब्जी या स्मूदीज बनाकर खाना बेहतर है।

Related posts

कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण से पहले दिल्‍ली सरकार का ऐलान, हमारे पास नहीं है वैक्‍सीन

presstv

टीके पर राजनीतिक आभार:छत्तीसगढ़ में घरों के बाहर प्लेकार्ड लेकर खड़े हुए युवा कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता, दो दिन पहले तय हुआ था कार्यक्रम

presstv

MP में कोरोना ने बढ़ाई मुसीबत:इंदौर समेत 24 जिलों में ICU बेड फुल; 7 शहरों में 3 मई तक लॉकडाउन, इंदौर-ग्वालियर पर फैसला आज

presstv

देने गई फूल, पहुंच गई जेल:उज्जैन पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री चौधरी को ज्ञापन देने पहुंची कांग्रेस प्रवक्ता को पुलिस ने धारा 144 उल्लंघन का हवाला देकर किया गिरफ्तार

presstv

ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित करने वाले को लटका देंगे, हम किसी को नहीं बख़्शेंगे: दिल्ली हाईकोर्ट

presstv

दिल्ली सरकार का दावा- केंद्र ने घर तक राशन पहुंचाने की योजना रोकी, केंद्र ने आरोप आधारहीन बताया

presstv

Leave a Comment