November 27, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
heartp_1620830781
Other जीवन शैली तकनीक विशेष स्वस्थ्य

50 हजार लोगों पर हुई रिसर्च में दावा:हृदय रोगों से बचना है तो हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं, यह बीमारी का खतरा 25 फीसदी तक घटाती हैं

  • ऑस्ट्रेलिया की न्यू एडिथ कावेन यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में किया दावा

दिल की बीमारियों से दूर रहना है तो रोजाना एक कप हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इन सब्जियों में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है जो हृदय रोगों का खतरा घटाता और बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी कम करता है। यह दावा न्यू एडिथ कावेन यूनिवर्सिटी ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है।

दुनियाभर में होने वाली मौत की सबसे बड़ी वजह हृदय रोग है। हृदय रोगों से दुनियाभर में हर साल करीब 1.79 करोड़ लोगों की मौत होती है।

50 हजार लोगों पर हुई रिसर्च
शोधकर्ताओं के मुताबिक, डेनमार्क में 50 हजार लोगों पर करीब 23 साल तक यह रिसर्च की गई। रिसर्च के दौरान पाया गया कि जिन लोगों ने नाइट्रेट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों को खानपान में शामिल किया उनमें भविष्य में हृदय रोग होने का खतरा 12 से 26 फीसदी तक घट गया।

रक्तवाहिनियां पतली होने का खतरा घटा
शोधकर्ता डॉ. कैथरीन बोनडोना के मुताबिक, रिसर्च के दौरान हमारा लक्ष्य हृदय रोगों का खतरा कम करने वाले खानपान का पता लगाना था। हरी सब्जियों का असर पेरिफरल आर्टरी डिसीज में भी देखा गया है। जिसमें पैरों की रक्त वाहिनियां पतली हो जाती है। हरी सब्जियों से इस बीमारी का खतरा 26 फीसदी तक घट गया। इसके अलावा हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेल होने का खतरा भी कम देखा गया।

नाइट्रेट के सप्लिमेंट लेने से बचें
शोधकर्ताओं का कहना नाइट्रेट से भरपूर पत्तेदार सब्जियां ही काफी हैं। इससे अधिक मात्रा में सब्जियां खाने वाले लोगों में कोई अतिरिक्त फायदे नहीं दिखे। डॉ. कैथरीन के मुताबिक, नाइट्रेट की कमी पूरी करने के लिए सप्लिमेंट लेने से बचें, इसकी कमी हरी पत्तेदार सब्जियों से ही पूरी करें।

ऐसे खाएं हरी सब्जियां
डॉ. कैथरीन का कहना है, खानपान में पालक, चुकंदर जैसी सब्जियां शामिल करें। इनके जूस की जगह स्मूदीज बनाकर खाना ज्यादा बेहतर है। जूस निकालने पर इनमें मौजूद फायबर खत्म हो जाता है। इसलिए सब्जी या स्मूदीज बनाकर खाना बेहतर है।

Related posts

राष्ट्रपति चुनाव में क्यों नहीं होता है ईवीएम का इस्तेमाल? ये है वजह

Admin

कंपनियां कोविड वैक्सीन की अलग-अलग कीमत तय कर रही हैं, केंद्र क्या कर रहा है: सुप्रीम कोर्ट

presstv

राष्ट्रपति को चमचा बोलने वाले कांग्रेस नेता को नोटिस:बयान में गुजराती नमक का भी जिक्र

Admin

केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के लिए कैबिनेट सचिव को पत्र लिखा

presstv

एन आई ए के मामले में दिल्ली की अदालत ने कहा- केवल जिहादी साहित्य रखना कोई अपराध नहीं

presstv

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल से आतंकी गिरफ्तार, सुरक्षाबलों ने ग्रेनेड बरामद किया

Admin

Leave a Comment