September 26, 2021
presstv.in
Covid-19 Other जीवन शैली तकनीक देश दुनिया राज्य विशेष शिक्षा स्वस्थ्य

कोरोना का टीका इसलिए भी जरूरी:वैक्सीन ले चुके लोगों को कोरोना का खतरनाक वैरिएंट B.1.617 संक्रमित तो कर सकता है लेकिन हालात जानलेवा नहीं बनेंगे

  • भारतीय और ब्रिटिश वैज्ञानिकों की संयुक्त रिसर्च में किया गया दावा

वर्तमान में कोरोना के जिस खतरनाक वैरिएंट से संक्रमण फैल रहा है, उसे B.1.617 नाम दिया गया है। यह फाइजर और कोविशील्ड वैक्सीन ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है। भारतीय और ब्रिटिश वैज्ञानिकों की नई रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना का यह रूप वैक्सीन ले चुके लोगों को संक्रमित तो कर सकता है लेकिन हालत जानलेवा नहीं बना पाएगा। वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके लोगों पर इसका जानलेवा असर नहीं होगा।

यह दावा इंडियन सार्स-कोव-2 जिनोमिक कनसोर्शिया और ब्रिटिश वैज्ञानिकों की संयुक्त रिसर्च में किया गया है।

मार्च-अप्रैल में इस वैरिएंट में संक्रमण फैलाया
शोधकर्ता और CSIR इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के हेड अनुराग अग्रवाल के मुताबिक, रिसर्च मार्च और अप्रैल में हुई है। शोधकर्ताओं ने वैक्सीन के पूरे डोज ले चुके स्वास्थ्यकर्मियों पर रिसर्च की। ब्लड सैम्पल के जरिए इनकी जांच हुई।

शोधकर्ता अनुराग अग्रवाल के मुताबिक, मार्च और अप्रैल के दौरान ही सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले कोरोना के इसी वैरिएंट के कारण बढ़े हैं, लेकिन जिन लोगों ने वैक्सीन की पूरी डोज ली हैं उनमें इसका संक्रमण जानलेवा नहीं हुआ।

WHO ने भी इसलिए इसे चिंताजनक बताया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में कोरोना के इस वैरिएंट B.1.617 को लेकर चिंता जताई थी। WHO ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न कहा है। जिसका मतलब है, यह काफी संक्रामक है। मौजूदा दवाओं और वैक्सीन का इस पर असर कम हो रहा है।

भारत में मामले बढ़ने के लिए यही वैरिएंट जिम्मेदार
WHO ने बुधवार को कहा, भारत में कोरोना के मामले बढ़ने के लिए कोरोना का यही वैरिएंट जिम्मेदार है। कोरोना का यह वैरिएंट भारत के समेत दुनिया के 44 देशों में मिला है। भारत में पहली बार B.1.617 वैरिएंट पिछले साल अक्टूबर में मिला था, जब 44 देशों के 4,500 से अधिक सैम्पल की जांच हुई थी।

Related posts

IAF ने दुबई, सिंगापुर से 9 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों को किया एयरलिफ्ट

presstv

टीके पर राजनीतिक आभार:छत्तीसगढ़ में घरों के बाहर प्लेकार्ड लेकर खड़े हुए युवा कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता, दो दिन पहले तय हुआ था कार्यक्रम

presstv

कोरोना फिर बेकाबू:प्रदेश में 3162 नए केस, दुर्ग में सबसे ज्यादा 1128 संक्रमित, रायपुर में 9 कंटेनमेंट जाेन

presstv

दंतेवाड़ा में 127 में से नक्सलगढ़ सहित 116 पंचायतों में 100% वैक्सीनेशन; 25 दिन में ही 36,591 ग्रामीणों ने लगवा लिया टीका

presstv

कोरोना: महामारी की दूसरी लहर से पहले कई राज्यों ने बंद किए थे अपने विशेष कोविड सेंटर

presstv

यूपी: गोरखनाथ मंदिर के पास रहने वाले मुस्लिम परिवार क्यों छत छिनने के डर से ख़ौफ़ज़दा हैं

presstv

Leave a Comment