July 4, 2022
THE PRESS TV
Abhishek-Banerjee-Facebook
Other जीवन शैली तकनीक देश दुनिया पश्चिम बंगाल भ्रष्टाचार मनोरंजन राजनीति राज्य विशेष

ममता बनर्जी ने भतीजे अभिषेक बनर्जी को तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया

राष्ट्रीय महासचिव का पद तृणमूल कांग्रेस में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पद है. इसके अलावा संगठन में कई अन्य बदलाव किए गए हैं, जिसमें सांसद काकाली घोष दस्तीदार को महिला इकाई का प्रमुख बनाया गया और अभिनेत्री से नेता बनीं सायोनी घोष को युवा इकाई का अध्यक्ष बनाया गया. वहीं प्रवक्ता कुणाल घोष को पार्टी की राज्य समति का महासचिव नियुक्त किया गया है.

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने अपने भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी को पार्टी का अखिल भारतीय महासचिव नियुक्त किया है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी. राष्ट्रीय महासचिव का पद संगठन में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पद है.

तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने पत्रकारों को तृणमूल प्रमुख द्वारा अभिषेक बनर्जी की महासचिव पद पर की गई नियुक्ति की जानकारी दी.

डायमंड हार्बर से सांसद 33 वर्षीय बनर्जी ने कहा कि वह लोगों की सेवा में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे और वह तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो का संदेश देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए काम करेंगे.

बनर्जी ने एक ट्वीट में कहा, ‘तृणमूल कांग्रेस ने जो नई भूमिका मुझे दी है, उसके लिए आभारी हूं. मैं पार्टी के हर उस कार्यकर्ता का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने तमाम दिक्कतों के बीच मेरे साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया और बंगाल को जीत दिलाई.’

उन्होंने कहा, ‘मैं पार्टी के सभी वरिष्ठ सहकर्मियों के सामने शीश झुकाता हूं, जो परेशानियों के बीच पार्टी और उसके मूल्यों के साथ खड़े रहे.’

इससे पहले दो संगठनात्मक बैठकें हुईं, जिसमें राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी आमंत्रित थे.

महासचिव पार्थ चटर्जी ने कोलकाता में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कार्यसमिति ने एक नई नीति पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसके तहत पार्टी में एक व्यक्ति एक पद पर रह सकता है और कोर कमेटी के सदस्यों द्वारा निर्णय की विधिवत पुष्टि की गई है.

इस नीति के अनुरूप अभिषेक बनर्जी ने राष्ट्रीय महासचिव बनने के लिए पार्टी युवा विंग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया.

चटर्जी ने कहा, ‘पार्टी अध्यक्ष के रूप में ममता बनर्जी ने सांसद अभिषेक बनर्जी को अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव बनाया है.’

उन्होंने कहा, ‘जिस तरह से तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी ने चुनाव प्रचार का नेतृत्व किया और उन्होंने घायल होने के बावजूद 150 से 160 जनसभाओं को संबोधित किया, उसके लिए हमने बैठकों में उन्हें धन्यवाद दिया.’

नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान पैर में चोट लगने के कारण बनर्जी घायल हो गई थीं.

शनिवार को संगठन में कई अन्य बदलाव किए गए, जिसमें सांसद काकाली घोष दस्तीदार को महिला इकाई का प्रमुख बनाया गया और अभिनेत्री से नेता बनीं सायोनी घोष को युवा इकाई का अध्यक्ष बनाया गया.

चटर्जी ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष को पार्टी की राज्य समति का महासचिव नियुक्त किया गया है.

इसी तरह दक्षिण कोलकाता से सांसद माला रॉय को तृणमूल कांग्रेस की ‘बंग जननी वाहिनी’ का अध्यक्ष बनाया गया है. रितब्रता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस की श्रम इकाई का नेतृत्व करेंगे.

वरिष्ठ नेता पूर्णेंदु बसु पार्टी के खेत मजदूर प्रकोष्ठ का नेतृत्व करेंगे और फिल्म निर्माता राज चक्रवर्ती को तृणमूल कांग्रेस सांस्कृतिक प्रकोष्ठ का अध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा आशिम मांझी, आशीष चक्रवर्ती, बेचाराम मन्ना, अर्जुन घोष और दो अन्य को पार्टी की राज्य इकाई में सचिव के रूप में नामित किया गया है.

चटर्जी ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए दलबदलू नेताओं पर कोई चर्चा नहीं हुई और अब वे पार्टी में लौटना चाहते हैं.

उन्होंने कहा, ‘इस मुद्दे पर चर्चा नहीं की गई और पार्टी प्रमुख बनर्जी बाद में इस पर फैसला लेंगी.’

बाद में पार्टी की कोर कमेटी के सदस्यों के बीच ऑनलाइन बैठक हुई, जिसमें संगठन के नेता, सांसद, विधायक और जिला स्तर के नेता भी मौजूद रहे.

चटर्जी ने कहा कि बैठकों के दौरान नेताओं ने टीकों पर जीएसटी को खत्म करने और सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण की मांग करने का फैसला किया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Related posts

ऑक्सीजन पर केंद्र को 20 घंटे की मोहलत:SC ने केंद्र से कहा- दिल्ली को ऑक्सीजन देने का प्लान कल सुबह 10.30 बजे तक बताएं; HC के अवमानना नोटिस पर स्टे

presstv

राष्ट्रपति चुनाव में क्यों नहीं होता है ईवीएम का इस्तेमाल? ये है वजह

Admin

सबसे गरीब को सबसे पहले लगेगा टीका, हर दिन 13 से 15 हजार नए संक्रमित मिल रहे, 7 दिन में 3 लाख 86 हजार सैंपल जांचे गए

presstv

महाराष्ट्र में फंगल इंफेक्शन का कहर:ब्लैक फंगस से 8 कोरोना मरीजों की मौत, 200 से ज्यादा का चल रहा इलाज; कमजोर इम्युनिटी वाले मरीजों को ज्यादा खतरा

presstv

लॉकडाउन में थोक विक्रेताओं ने अल्फांसो नहीं खरीदे तो किसानों ने बनाया नेटवर्क, एक किसान ने ही डेढ़ लाख आम बेच दो करोड़ कमाए

presstv

राष्ट्रपति पद के लिए ये हो सकते हैं विपक्ष के उम्मीदवार, भाजपा को हो सकती है दिक्कत

Admin

Leave a Comment