November 27, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
xajitdoval1-1636548038.jpg.pagespeed.ic.B0iCHW4aDc
Other तकनीक देश दुनिया

अफगानिस्तान पर 7 देशों ने अपनाया डोभाल का घोषणापत्र, आतंकवाद रोकना प्राथमिकता

नई दिल्ली, 10 नवंबर: अफगानिस्तान के मुद्दे पर दिल्ली में 8 देशों का शिखर सम्मेलन जारी है। जिसकी अगुवाई भारत कर रहा है। बुधवार को हुई बैठक में सभी देशों ने जोर देकर कहा कि अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। अगर अफगानिस्तान की स्थिति में बदलाव होता है, तो वो क्षेत्रीय सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है। इस वजह से काबुल में एक खुली और समावेशी सरकार होनी चाहिए। बैठक ने शामिल 7 देशों ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के घोषणापत्र पर हामी भरी है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल द्वारा आयोजित इस बैठक में ईरान, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान हिस्सा ले रहे हैं। भारत की ओर से चीन और पाकिस्तान को भी वार्ता में हिस्सा लेने के लिए न्योता भेजा गया था, लेकिन दोनों ने ही आने से इनकार कर दिया। साथ ही अमेरिका की मौजूदगी में पाकिस्तान ने भी ट्रोइका समिट के आयोजन का ऐलान किया है।

बैठक में सभी देशों ने स्पष्ट रूप से कहा कि अफगान क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा वहां से किसी तरह की गैरकानूनी चीजों की फंडिंग भी नहीं होनी चाहिए। हाल ही में कंधार और काबुल में बड़े आतंकी हमले हुए थे, जिसकी निंदा की गई। वहीं पाकिस्तान का नाम लिए बिना, घोषणा में आगे कहा गया है कि सभी आठ देश अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप का समर्थन करते हैं।

भारत, ईरान, रूस और पांच मध्य एशियाई देश अफगानिस्तान में समावेशी सरकार की आवश्यकता पर बल देते हैं, जो उसकी जनता द्वारा चुनी गई हो। साथ ही इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे में अफगानिस्तान में उसकी उपस्थिति को संरक्षित किया जाना चाहिए। बैठक में महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यक समुदायों पर हो रहे अत्याचारों का भी मुद्दा उठा। अंत में सभी देशों ने 2022 में इस बैठक के अगले दौर को कराने पर सहमति व्यक्त की।

Related posts

दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा जारी, SC ने बैन हटाने से किया इनकार

Admin

कोरोना में बढ़े मदद के हाथ:भारतरत्न लता मंगेशकर ने CM विशेष राहत कोष में दान किए 7 लाख रुपए, उद्धव ठाकरे ने कहा धन्यवाद

presstv

सियासी विवाद के बाद पहली बार राहुल से मिले गहलोत:राजस्थान में 25 सितंबर को हुए घटनाक्रम पर सफाई दी

presstv

Govt notifies Covid-19 as disaster; announces Rs 4 lakh ex-gratia for deaths

Admin

टीके पर राजनीतिक आभार:छत्तीसगढ़ में घरों के बाहर प्लेकार्ड लेकर खड़े हुए युवा कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता, दो दिन पहले तय हुआ था कार्यक्रम

presstv

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री: स्मृति ईरानी अब वायनाड में करेंगी राहुल गांधी का पीछा

Admin

Leave a Comment