November 27, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
10_1636673679
जीवन शैली देश दुनिया वर्ल्ड न्यूज विशेष

डेंगू का बढ़ता दायरा:दुनिया की आधी आबादी खतरे में; भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में डेंगू से 200 से ज्यादा मौतें

नई दिल्ली
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि दुनिया की आधी आबादी यानी करीब 400 करोड़ लोग ऐसे इलाकों में रहते हैं, जहां डेंगू होने का सबसे ज्यादा खतरा है।

कोरोना से बेहाल दुनिया को डेंगू भी परेशान कर रहा है। मच्छरों के काटने से होने वाली यह बीमारी भारत में इस साल 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुकी है। इस साल अब तक 1.20 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। यह संख्या 2017 के बाद सबसे ज्यादा है। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 23 हजार से ज्यादा केस मिले हैं। वहीं दिल्ली, में 2700 से ज्यादा मरीज मिले।

दुनिया की बात करें तो पड़ोसी बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी डेंगू का कहर टूट रहा है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 19 हजार से ज्यादा, तो सिंध प्रांत में 4200 से ज्यादा लोग डेंगू से पीड़ित मिले हैं। दोनों राज्यों में करीब 80 लोगों की जान डेंगू से गई है।

वहीं, बांग्लादेश में भी 25 हजार से ज्यादा डेंगू मरीज मिले हैं। वहां इस साल 90 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि दुनिया की आधी आबादी यानी करीब 400 करोड़ लोग ऐसे इलाकों में रहते हैं, जहां डेंगू होने का सबसे ज्यादा खतरा है।

हर साल दुनिया में 40 हजार मौतें, 40 करोड़ लोग संक्रमित

अफ्रीका, अमेरिका, एशिया के 100 से ज्यादा देशों में इस स्थानिक बीमारी का खतरा है। हर साल 10 से 40 करोड़ लोग डेंगू से संक्रमित होते हैं। इनमें से गंभीर 40 हजार लोगों की जान चली जाती है। संगठन के मुताबिक हाल के दशकों में डेंगू के वैश्विक प्रसार में अत्यधिक वृद्धि हुई है और इसे 17 उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों (एनटीडी) में से एक माना जाता है।

दिल्ली-एनसीआर में 43% परिवारों में 1 सदस्य को डेंगू

दिल्ली-एनसीआर में डेंगू का कहर जारी है। एक अध्ययन में 43% लोगों ने बताया कि इस साल उनके परिवार में या करीबी संपर्क वाले के यहां किसी न किसी सदस्य को डेंगू हुआ है। 71% लोग बोले कि नगर निगम ने शुरुआत में इसे रोकने के उपाय नहीं किए।

Related posts

हिजाब मामले में टीवी बहस को सांप्रदायिक रंग देने पर एनबीडीएसए ने न्यूज़18 पर जुर्माना लगाया

presstv

कांग्रेस का चिंतन शिविर- एजेंडा, अर्थव्यवस्था, किसान और गठबंधन

Admin

अमेरिका में प्लेन क्रैश की धमकी:पायलट ने विमान चुराया, 3 घंटे से आसमान में मंडरा रहा; इलाका खाली कराया

Admin

45 हाथियों के झुंड ने गांव को घेरा:वनकर्मियों ने मशाल जलाकर खदेड़ा; ग्रामीणों को जंगल की ओर नहीं जाने की चेतावनी

presstv

गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ मार्च:MP में 11 साल का रिकॉर्ड टूटा; मार्च में अधिकतम पारा 42 के पार; 2010 में यह 40.8 डिग्री था, 2 दिन बाद मिल सकती है थोड़ी राहत

presstv

राम मंदिर ट्रस्ट ने ख़ुद को दी क्लीन चिट, कहा- भूमि सौदों में किसी अनियमितता के सबूत नहीं

presstv

Leave a Comment