November 27, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
_1644050646
Other देश दुनिया राजनीति वर्ल्ड न्यूज संपादकीय

युद्ध के बीच यूक्रेन से शिफ्ट होगी इंडियन एम्बेसी:सभी ऑपरेशन्स पोलैंड से संचालित होंगे, इससे पहले कीव से लीव शिफ्ट की गई थी एम्बेसी

नई दिल्ली

रूस-यूक्रेन जंग के बीच भारत सरकार ने यूक्रेन में मौजूद इंडियन एम्बेसी को अस्थाई रूप से पोलैंड में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से में बिगड़ते हालात को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इससे पहले, 1 मार्च को एम्बेसी को कीव से हटाकर लीव में शिफ्ट किया गया था। अभी तक दूतावास यहीं से काम कर रहा था।

मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग
इससे पहले रविवार को यूक्रेन-रूस जंग के हालात देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने हाई लेवल मीटिंग की थी। इसमें भारत की सुरक्षा तैयारियों को लेकर समीक्षा की गई। साथ ही मौजूदा ग्लोबल सिनेरयो पर भी चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने निर्देश दिए कि खार्किव में मारे गए भारतीय नवीन शेखरप्पा की शव को लाने के लिए सभी कोशिशें की जाएं।

सूत्रों ने बताया कि बैठक में प्रधानमंत्री ने डिफेंस मशीनरी में यूज हो रहे नई तकनीक के बारे में जानकारी ली। पीएम ने इस दौरान पूछा कि किन-किन मशीनरी में विदेशी सामान का उपयोग हो रहा है? वहीं बैठक में पीएम ने निर्देश दिया कि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से सभी उपकरणों को जोड़ा जाए और कोशिश की जाए कि मैक्सिमम टेक्नोलॉजी मेक इन इंडिया की हो।

मीटिंग के दौरान PM ने ऑपरेशन गंगा की भी समीक्षा की। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस.जयशंकर, NSA अजीत डोभाल सहित विदेश और वित्त मंत्री के कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे। हाई लेवल मीटिंग में तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल हुए।

17,000 से ज्यादा लोगों को लाया गया भारत

इंडियन एयरफोर्स ने भी ऑपरेशन गंगा में भाग लिया। एयरफोर्स के C-17 ग्लोबमास्टर की 10 उड़ानों से 2056 यात्रियों को वापस लाया गया।
इंडियन एयरफोर्स ने भी ऑपरेशन गंगा में भाग लिया। एयरफोर्स के C-17 ग्लोबमास्टर की 10 उड़ानों से 2056 यात्रियों को वापस लाया गया।

ऑपरेशन गंगा के दौरान भारत ने यूक्रेन से अब तक 17,000 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया है। साथ ही नेपाल और बांग्लादेश के भी कुछ लोगों का रेस्क्यू कर यूक्रेन से लाया। सरकार ने ऑपरेशन गंगा को सफल बनाने के लिए अपने चार मंत्रियों को यूक्रेन की सीमा से सटे देशों में भेजा था।

Related posts

Govt hikes excise duty on petrol and diesel by Rs 3 per litre

Admin

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल से आतंकी गिरफ्तार, सुरक्षाबलों ने ग्रेनेड बरामद किया

Admin

बेंगलुरू : उद्घाटन के 4 महीने बाद ही टूटा सर्विस रोड, कांग्रेस बोली – “40 प्रतिशत भ्रष्टाचार का एक और उदाहरण”

Admin

रिलायंस अस्पताल को फोन पर उड़ाने की धमकी

Admin

ऑक्सीजन पर 120 मरीज, सिलेंडर सिर्फ 3; कलेक्टर-एसपी ने आधी रात को 63 सिलेंडर मंगाकर दीं सांसें

presstv

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी पार्टियों से भी बात करेगी भाजपा, जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह को सौंपा गया जिम्मा

Admin

Leave a Comment