November 27, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
msp_1643958536
Other देश दुनिया राजनीति राज्य विशेष

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री: स्मृति ईरानी अब वायनाड में करेंगी राहुल गांधी का पीछा

तिरुवनंतपुरम। अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी अगले सप्ताह वायनाड में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जहां कांग्रेस नेता ने 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ईरानी राहुल गांधी से मुकाबला करने के लिए एक मिशन लेकर आ रही हैं, खासकर वायनाड जिले में, जहां आदिवासियों की आबादी सबसे ज्यादा है और उनके उत्थान के लिए केंद्र की कई योजनाएं होने के बावजूद उनकी हालत जस की तस बनी हुई है।

2011 की जनगणना के अनुसार, केरल में अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 4,84,839 (कुल जनसंख्या का 1.5 प्रतिशत) है और वायनाड जिले में सबसे ज्यादा 1,51,443 आदिवासी हैं। संयोग से, अभिनेता-राजनेता सुरेश गोपी इस क्षेत्र से उच्च सदन के मनोनीत सदस्य थे, जिनका कार्यकाल इस महीने समाप्त हो गया। उन्होंने संसद में अपने पिछले कुछ भाषणों में यह मुद्दा उठाया था कि गरीबों और दलितों के उत्थान के लिए केंद्र प्रायोजित योजनाएं किस तरह चल रही हैं।

उन्होंने कहा था कि केरल में अनुसूचित जातिव अनुसूचित जनजाति समुदायों पर उचित ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिससे स्मृति ईरानी को वायनाड का दौरा करने के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है। ईरानी के आदिवासी कॉलोनियों में घूमने की संभावना है और एक या दो दिनों के लिए वायनाड में रहने की संभावना है। वह अपने अधिकांश समय का उपयोग राहुल गांधी के अपने निर्वाचन क्षेत्र से अनुपस्थिति के बारे में लोगों की राय जानेंगी।

Related posts

रेमडेसिविर इंजेक्शन को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल करने की मांग, CM बघेल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र

presstv

विधानसभा चुनाव परिणाम: आशा और आशंका के बीच जनतंत्र कहां है

Admin

कांग्रेस ने झारखंड के 3 विधायकों को सस्पेंड किया:48 लाख कैश के साथ पकड़े गए थे, करीबी बोले- 40-50 लाख से सरकार नहीं गिरती

Admin

किसी भी शख्स पर IT एक्ट की धारा 66 A के तहत मुकदमा नहीं चलाया जाना चाहिए : सुप्रीम कोर्ट

Admin

रिलायंस अस्पताल को फोन पर उड़ाने की धमकी

Admin

कोरिया वनमण्डल दूध देने वाली गाय-भ्रष्टाचार चरम पर, फर्जी बाउचरो से कराणो का वारा न्यारा

presstv

Leave a Comment