November 28, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
Delhi-landfill-fire-PTI
Other उतर प्रदेश राजनीति राज्य रोजगार विशेष व्यापार

उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य, हर किसान परिवार को मिले कम से कम एक रोजगार

 लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार ने अगले पांच वर्षों में प्रत्येक किसान परिवार को कम से कम एक रोजगार का अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। सरकार का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 2,10,000 उद्यमियों और किसानों को प्रशिक्षण देना है। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने पर ध्यान देने के अलावा उन्हें उद्यमी के रूप में स्थापित करने की भी योजना बना रही है। इससे न केवल उनकी आय बढ़ेगी बल्कि युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर भी मिलेंगे।

प्रवक्ता के अनुसार सरकार ने 375 बड़ी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने की योजना बनाई है। साथ ही, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों (पीएमएफएमई) योजना के औपचारिककरण के तहत 41,336 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित/उन्नत की जाएंगी। पीएमएफएमई योजना के तहत, सरकार खाद्य उद्योग में अपना काम शुरू करने के लिए सहायता प्रदान करती है। इसके तहत छोटे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग शुरू किए जा सकते हैं।

सरकार चाहती है कि किसानों को उनकी फसलों का अच्छा दाम मिले। इसके लिए यह किसानों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से जोड़ेगा। खाद्य प्रसंस्करण के बाद फसल खराब होने की संभावना नहीं रहेगी और उत्पाद का अच्छा मूल्य भी बाजार में उपलब्ध होगा। इससे रोजगार के भी कई अवसर पैदा होंगे। इसके अलावा, सरकार किसानों और उद्यमियों को उद्यम स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करने की भी व्यवस्था कर रही है।

Related posts

रायपुर में डेढ़ घंटे तक झमाझम बरसात:कवर्धा सहित कुछ जिलों में अंधड़ उठा, धान की फसल को नुकसान

presstv

भारत से गुजरे ईरानी प्लेन में बम की सूचना:सुखोई फाइटर जेट ने एस्कॉर्ट करते हुए सीमा से बाहर छोड़ा, चीन के ग्वांगझू में सेफ लैंडिंग

Admin

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर BJP का तंज:मूणत ने राहुल गांधी की तस्वीर पर लिखा, कोई भी अध्यक्ष बने निर्देश पीछे से इनके ही होंगे

presstv

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल : देश में कोयला संकट नहीं तो, ट्रेनें रद्द क्यों की जा रही हैं

Admin

किसी भी शख्स पर IT एक्ट की धारा 66 A के तहत मुकदमा नहीं चलाया जाना चाहिए : सुप्रीम कोर्ट

Admin

जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा शहरी डिपार्टमेंटल स्टोर में बीयर बिक्री को मंज़ूरी देने पर विवाद

Admin

Leave a Comment