December 6, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
Bull--696x405
DILLI/NCR राज्य विशेष

गफ्फार मार्केट में लगी भीषण आग, दमकल की 45 गाड़ियों ने पांच घंटे में पाया काबू

  • दिल्ली में आग लगने की घटनाएं जारी हैं। रविवार सुबह गफ्फार मार्केट में आग लग गई। सूचना मिलते ही दमकल की 39 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। कुछ देर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।
करोलबाग के गफ्फार मार्केट में लगी आग...
करोलबाग के गफ्फार मार्केट में लगी आग… –

करोलबाग के जूता मार्केट में रविवार तड़के भीषण आग लग गई। एक दुकान में आग लगने के बाद इसने भयावह रूप ले लिया और 14 दुकानों समेत कुछ इमारतों को भारी नुकसान पहुंचाया। आग लगते ही वहां धुएं का गुब्बार फैल गया और आग की ऊंची लपटें निकलने लगी। मौके पर पहुंची दमकल की करीब 45 गाड़ियों की मदद दमकल कर्मियों ने पांच घंटे में आग पर काबू पा लिया। इस दौरान वहां अफरा-तफरी का माहौल था। संकरी गली होने की वजह से दमकल कर्मियों को आग बुझाने में दिक्कत आ रही थी। गनीमत यह रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। लेकिन लाखों का सामान जलकर राख हो गया। पुलिस ने शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई है। फिलहाल पुलिस आग लगने के कारणों और इससे हुए नुकसान का आकलन कर रही है।

राजधानी में तापमान की बढ़ोत्तरी के साथ ही लगातार आग लगने की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि रविवार तड़के करीब 4.16 बजे करोलबाग के जूता मार्केट में आग लगने की जानकारी मिली। आग गफ्फार मार्केट के जूता मार्केट गली नंबर 14 स्थित इमारत नंबर 2347 में लगी थी। आग की भयावहता को देखते हुए मौके पर मोती नगर, कनॉट प्लेस, नारायणा, प्रसाद नगर, शंकर रोड समेत कई दमकल केंद्रों से 39 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। इसके बाद छह और गाडियों कों आग बुझाने के लिए तैनात कर दिया गया।

संकरी गली होने की वजह से दमकल की गाड़ियां मौके पर नहीं पहुंच पा रही थी। जिससे दमकलकर्मियों को आग बुझाने में दिक्कत आ रही थी। दूर में ही गाड़ियां खड़ी कर पाइप को वहां ले जाकर दमकल कर्मी आग बुझाने में जुट गए। दमकल कर्मी दुकान के निचले हिस्से और सामने वाले मकान की छत से आग बुझा रहे थे।

दमकल अधिकारियों का कहना है कि प्लास्टिक का सामान और जूते के सोल होने की वजह से आग तेजी से फैली और अन्य दुकानों को अपने चपेट में ले लिया। स्थानीय लोगों से पता चला कि इन दुकानों और इमारत में कोई व्यक्ति फंसा नहीं है। इमारत में जो भी फंसे थे, उन्हें आग लगते ही सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। फिलहाल आग लगने के कारणों की छानबीन में पुलिस जुटी है।

गार्ड ने दी थी आग लगने की जानकारी 
जूता मार्केट में तैनात गार्ड कमल देव में दुकान से धुंआ निकलता देख घटना की जानकारी दी थी। करोलबाग रानी झांसी मार्केट के अध्यक्ष धरमपाल अरोड़ा ने बताया कि उनको मार्केट के गार्ड कमल देव ने आग लगने की जानकारी दी। उसके बाद उन्होंने पुलिस और दमकल विभाग को इसकी सूचना दी। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद तुरंत ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। अरोड़ा ने बताया कि दर्जनों दुकानों में लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया है।

संकरी गली होने की वजह आग बुझाने में आई दिक्कत 
दमकल अधिकारी ने बताया कि जिस इमारत में आग लगी थी, वह संकरी गली में स्थित था। ऐसे में वहां तक दमकल की गाड़ियों नहीं पहुंच पा रही थी। इसके साथ ही गली में तारों का मकड़जाल भी था। आग लगते ही तारों में भी आग लग गई। इसकी वजह से भी आग बुझाने में दिक्कतें आ रही थी। दमकलकर्मी मुख्य मार्ग पर ही दमकल की गाड़ियों को खड़ी कर वहां से पाइप लाकर आग बुझा रहे थे।आग की भयवहता इतनी थी कि तुरंत ही दुसरे इमारतों में फैल गई। दुकानदारों के मुताबिक आग में 15 से 16 दुकानें प्रभावित हुई है। जिसमें आधा दर्जन दुकानें पूरी तरह से जलकर राख हो गई। दमकल अधिकारी ने बताया कि आग लगने वाली इमारत में पहुंचने के लिए दो दुकानें का शर्टर तोड़ना पड़ा। उसके बाद पाइप से इमारत के अंदर लगी आग को बुझाया गया।

दुकानों में नहीं थे आग बुझाने का उपकरण
दमकल अधिकारी ने बताया कि जिस दुकानों में आग लगी है उसमें आग बुझाने का उपकरण मौजूद नहीं था। न ही किसी भी दुकान के पास फायर एनओसी ही था।

इमारतों में आई दरार 
दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जहां पर आग लगी है, वहां कई इमारतों में दरार आ गई है। उन्होंने बताया कि इमारत काफी पुरानी है। आग लगने के दौरान कई इमारतों के कुछ हिस्से भी गली में गिर गए थे।

Related posts

राष्ट्रपति चुनाव: सहयोगी दलों और विपक्ष के साथ मिलकर काम करेगी बीजेपी, सर्वसम्मति से चुना जाएगा उम्मीदवार

Admin

कोटा में घर की रसोई में घुसा तेंदुआ:4 लोगों को पंजा मारकर घायल किया, कमरे में बंद पति-पत्नी चिल्लाते रहे

presstv

मध्य प्रदेश का बदलता मौसम:गर्मी से अभी 2 दिन और राहत रहेगी; उत्तर से हीटवेव आने के कारण 4 अप्रैल से तापमान बढ़ेगा, हफ्ते के अंत तक पारा 41 के पार होगा

presstv

महिला ने छेड़खानी का लगाया आरोप, नाराज दबंगों ने परिवार के 3 लोगों को मारी गोली

presstv

दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा जारी, SC ने बैन हटाने से किया इनकार

Admin

SCO समिट में पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब में बदलना चाहते हैं’

Admin

Leave a Comment