November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
amit-shah-1
जीवन शैली देश दुनिया धर्म भ्रष्टाचार राज्य वर्ल्ड न्यूज विशेष

गुजरात में लगातार दूसरे साल हिरासत में मौतों के सर्वाधिक मामले: एनसीआरबी डेटा

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की हालिया रिपोर्ट में सामने आया है कि वर्ष 2021 में गुजरात में कुल 23 लोगों की पुलिस हिरासत में मौत हुई, जिनमें से 22 मौतें पुलिस हिरासत या लॉक-अप में तब हुईं जब आरोपी रिमांड पर नहीं थे. इसी अवधि में पूरे देश में इस तरह की 88 मौतें हुईं.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की 2021 की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश भर के राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में से गुजरात में लगातार दूसरे साल ‘हिरासत में मौतों’ के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. वर्ष के दौरान गुजरात में कुल 23 मौतें हिरासत में हुईं.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, राज्य में एक साल में हिरासत के मौतों के मामलों में 53 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. 2020 के डेटा में गुजरात में हिरासत में 15 मौतें हुई थीं.

देश भर में 2021 में हिरासत में मौतों के 88 मामले दर्ज हुए, जबकि 2020 में 76 मामले दर्ज हुए थे.

गुजरात के बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है जहां 2021 में हिरासत में 21 मौतें हुईं.

गुजरात में हिरासत में हुईं 23 मौतों में से 22 मौतें पुलिस हिरासत या लॉक-अप में तब हुईं जब वे रिमांड पर नहीं थे.

पुलिस हिरासत में हुईं मौतों के कारणों की बात करें, तो 9 लोगों ने आत्महत्या की, 9 की मौत बीमारी से हुई, 2 की मौत पुलिस हिरासत में दी गई शारीरिक प्रताड़ना के चलते लगी चोटों के कारण हुई, जबकि एक की मौत कथित रूप से पुलिस हिरासत से भागने के दौरान हुई.

महत्वपूर्ण बात यह है कि 2021 की रिपोर्ट में गुजरात में 12 पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी दिखाई गई है, जबकि 2020 में ऐसी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी. हालांकि, 2020 में पुलिस द्वारा शारीरिक प्रताड़ना के कारण पुलिस हिरासत में लगी चोटों से कोई मौत नहीं हुई थी.

Related posts

बलात्कारियों को सम्मानित किया जाता है, जबकि राजनीतिक क़ैदियों को ज़मानत नहीं मिलती: महबूबा

Admin

कोरोना में पुलिस और अस्पताल की मानवीयता:सेवा करने वाले की जान बचाने में जुटी भोपाल पुलिस; सोशल मीडिया पर शुरू किया कैंपेन तो अस्पताल ने माफ कर दिया बिल

presstv

How can you eat bats and dogs’: Shoaib Akhtar ‘really angry’ over coronavirus outbreak

Admin

बयान चुनावी है:बंगाल, तमिलनाडु और केरल में क्षेत्रीय दलों की बढ़त से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ में उत्साह, अमित जोगी ने कहा- क्षेत्रीय दल ही दे सकते हैं भाजपा को टक्कर

presstv

CG में पकड़ाया 8 लाख का गांजा:ओडिशा से माल लेकर UP जा रहे थे 3 तस्कर, रास्ते में पुलिस ने दबोच लिया

Admin

पश्चिम बंगाल: शुभेंदु अधिकारी और उनके भाई पर राहत सामग्री की चोरी के आरोप में केस दर्ज

presstv

Leave a Comment