November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
Airbus A340 airplane of Mahan Air is seen at Simon Bolivar International Airport outside Caracas
देश दुनिया वर्ल्ड न्यूज विशेष

भारत से गुजरे ईरानी प्लेन में बम की सूचना:सुखोई फाइटर जेट ने एस्कॉर्ट करते हुए सीमा से बाहर छोड़ा, चीन के ग्वांगझू में सेफ लैंडिंग

भारत के एयरस्पेस से गुजरे ईरानी विमान में सोमवार को बम की सूचना से हड़कंप मच गया। दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर से लेकर जोधपुर तक सरकार, एजेंसियों से लेकर इंडियन एयरफोर्स तक अलर्ट पर रहे। प्लेन करीब दो घंटे भारतीय एयरस्पेस में रहा। ईरान से उड़ा यह विमान पाकिस्तानी एयरस्पेस के रास्ते भारत में दाखिल हुआ था।

बम की जानकारी मिलते ही विमान की निगरानी के लिए एयरफोर्स के सुखोई फाइटर जेट लगाए गए। इन फाइटर जेट्स ने पंजाब और जोधपुर एयरबेस से उड़ान भरी और पीछा करते हुए उसे भारतीय सीमा से बाहर छोड़ आए। एयरफोर्स ने बताया कि विमान का पीछा करते वक्त एक सुरक्षित दूरी बनाए रखी गई।

पाकिस्तान से मिला था बम का इनपुट
न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को महान एयर की फ्लाइट में बम का इनपुट लाहौर ATC से मिला था। इसके बाद, दिल्ली ATC ने पायलटों को जानकारी दी। साथ ही विमान को जयपुर और फिर चंडीगढ़ में उतरने का विकल्प दिया गया था, लेकिन पायलटों ने लैंडिंग से इनकार कर दिया और दिल्ली में लैंडिंग की इजाजत मांगी, जिससे इनकार कर दिया गया।

इंडियन एयरफोर्स के सुखोई- 30 MKI फाइटर जेट ने ईरानी विमान को एस्कॉर्ट किया था।

ईरानी एजेंसियों ने प्लेन में बम की बात को नकारा
कुछ देर बाद ईरानी एजेंसियों ने प्लेन में बम की बात को नकार दिया। इसके बाद विमान को चीन की ओर उड़ान जारी रखने की अनुमति दी गई। विमान ने म्यांमार होते हुए चीन के ग्वांगझू में सेफ लैंडिंग की।

महान एयर के विमान ने सोमवार सुबह 6:17 बजे तेहरान से उड़ान भरी थी। (फाइल फोटो)
महान एयर के विमान ने सोमवार सुबह 6:17 बजे तेहरान से उड़ान भरी थी। (फाइल फोटो)

जयपुर ATC से कोई संपर्क नहीं किया गया
जयपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने भास्कर को बताया कि विमान को जयपुर में उतारने के लिए पायलट ने जयपुर ATC से कोई संपर्क नहीं किया। उधर, जांच एजेंसियां इस बात की जांच कर रही हैं कि कहीं ये फेक कॉल तो नहीं था।

तेहरान से ग्वांगझू के लिए उड़ान भरी थी
फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटरडार के मुताबिक, महान एयर की यह फ्लाइट (W581/IRM081) ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू तक थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बम की धमकी के बारे में सुबह 9:20 बजे पाकिस्तान से एक कॉल आई थी। दिल्ली हवाई अड्डे पर अधिकारियों को तुरंत अलर्ट पर रखा गया।

Related posts

थाईलैंड के चाइल्ड केयर सेंटर में शूटिंग:22 बच्चों समेत 31 की मौत; हमलावर ने अपनी पत्नी, बच्चे के बाद खुद को भी गोली मारी

Admin

पर्यावरण मंत्रालय का अनुमानित बजट तीन साल में सबसे कम, 900 करोड़ अतिरिक्त फंड की ज़रूरत: समिति

presstv

12वीं के बाद फोटोग्राफी में बना सकते हैं करियर, नाम के साथ मिलेगा अच्छा पैसा

Admin

नर्मदा की बीच धार में रेत का अवैध खनन:NGT के प्रतिबंध पर SDM बोले- हमारे जिले रोक नहीं, कलेक्टर 30 जून को ही लगा चुके हैं रोक

presstv

अमेरिका में किडनैप 4 भारतीयों के शव मिले:3 दिन पहले कैलिफोर्निया से अगवा किए गए थे, चारों की गोली मारकर हत्या

Admin

अमेरिका में प्लेन क्रैश की धमकी:पायलट ने विमान चुराया, 3 घंटे से आसमान में मंडरा रहा; इलाका खाली कराया

Admin

Leave a Comment