November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
pjimage-2022-01-20T115730.480
खेल देश दुनिया मनोरंजन विशेष

बारिश के कारण पहले वनडे में अभी और देरी:अफ्रीका के खिलाफ इंडिया की B टीम; जानिए पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

लखनऊ

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। शिखर धवन की कप्तानी में भारत बेहद कम अनुभवी B टीम के साथ उतरेगा। इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए हैं। लिहाजा इस सीरीज में युवाओं को मौका दिया जा रहा है। दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका अपनी फुल स्ट्रेंथ टीम के साथ खेलने उतरेगा।

बारिश के कारण BCCI ने बताया था कि टॉस दोपहर 1:30 बजे होगा। जबकि मैच दोपहर 2:00 बजे शुरू होगा, लेकिन अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है। कवर हटा लिए गए हैं। मैच में और देरी की संभावना है। खबर में जानिए इस खतरे के बारे में, पिच रिपोर्ट, पॉसिबल प्लेइंग-11 और अहम रिकॉर्ड्स।

मैच के दौरान हो सकती है बारिश

लखनऊ वनडे में बारिश मैच का मजा खराब कर सकती है। दिन में वहां बारिश की 93% आशंका जताई गई है। हालांकि, अगर इंद्र देवता की मेहरबानी रहती है तो एक रोचक संघर्ष देखने को मिल सकता है।

राहुल त्रिपाठी और रजत पाटीदार में से किसी एक को मौका
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए पिछले IPL सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले मध्य प्रदेश के युवा बल्लेबाज रजत पाटीदार को भारत की प्लेइंग-11 में मौका मिल सकता है। हालांकि, उन्हें राहुल त्रिपाठी से तगड़ी चुनौती मिल रही है। माना जा रहा है कि इन दोनों में से कोई एक आज का मैच खेल सकता है।

दीपक चाहर और श्रेयस अय्यर के लिए ऑडिशन का मौका
स्विंग गेंदबाज दीपक चाहर टी-20 वर्ल्ड कप के लिए धोषित टीम का हिस्सा नहीं हैं। वे स्टैंडबाय में रखे गए हैं। हालांकि, जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने से एक वेकेंसी आई हुई है। दीपक चाहर ने चोट से उबरने के बाद अच्छी वापसी की है। इस सीरीज में दमदार प्रदर्शन के दम पर वे ऑस्ट्रेलिया का टिकट हासिल करने की कोशिश करेंगे। इसी तरह श्रेयस अय्यर भी वर्ल्ड कप के लिए स्टैंडबाय में शामिल हैं। इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर वे जरूरत पड़ने पर मुख्य टीम में शामिल होने की दावेदारी पेश कर सकते हैं।

साउथ अफ्रीका के लिए सुपर लीग पॉइंट्स बेहद अहम
आप यह पूछ सकते हैं कि जब भारत ने इस सीरीज के लिए बी टीम उतारने का फैसला किया है तो फिर साउथ अफ्रीका क्यों अपनी फुल स्ट्रेंथ टीम के साथ उतर रहा है। इसका जवाब है वर्ल्ड कप सुपर लीग पॉइंट्स। अगले साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप होना है। भारत होस्ट है इसलिए वह पहले ही इसके लिए क्वालिफाई कर चुका है, लेकिन दुनियाभर की बाकी टीमों का फैसला सुपर लीग पॉइंट्स से होना है। साउथ अफ्रीका अभी 49 पॉइंट्स के साथ 11वें नंबर पर है। इसमें सुधार के लिए वह इस सीरीज में मजबूत टीम के साथ उतरा है।

अब पिच रिपोर्ट
भारत और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीमें इस स्टेडियम में अब तक कोई वनडे मैच नहीं खेली हैं। यहां ज्यादातर इंटरनेशनल मैच अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच हुए हैं। वनडे मैचों में यहां पहली पारी में औसत स्कोर 230 रन रहा है। हालांकि, इस बार भारत के खेलने की वजह से पिच का मिजाज अलग हो सकता है। टीम इंडिया ने यहां दो टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं जिसमें उसने 195 और 199 रन के टोटल बनाए थे। इसे देखते हुए पिच बैटिंग फ्रेंडली हो सकती है।

साउथ अफ्रीका को भारत में 12 साल बाद हराने की चुनौती
भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में आखिरी बार वनडे सीरीज 2010 में जीती थी। 2015 में भारत में हुई सीरीज में अफ्रीकी टीम को कामयाबी मिली थी। यानी टीम इंडिया के सामने अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में 12 साल बाद कोई वनडे सीरीज जीतने की चुनौती है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
साउथ अफ्रीकाः क्विंटन डिकॉक, यानेमन मलान, टेंबा बाउमा (कप्तान), एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, एनरिक नॉर्त्या, लुनगी एनगिडी और कगिसो रबाडा।
भारतः शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी/रजत पाटीदार, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई और मोहम्मद सिराज।

Related posts

57% लोग नहीं चाहते कि कोरोना की दूसरी लहर के बीच टूर्नामेंट आगे बढ़ाया जाए; 43% फैन्स लीग जारी रखने के पक्ष में

presstv

सक्ती जिले के दौरे पर भूपेश बघेल:CM ने दी शाबाशी, तो छात्र ने कहा- ‘ये सब आपकी वजह से हुआ है संभव’

presstv

अब रिश्तों को लग रहा संक्रमण:​​​​​​​बिलासपुर में 7 माह की बच्ची ने कोरोना से तोड़ा दम, माता-पिता CIMS में छोड़ गए; 3 दिन से मोर्चरी में शव, घर में भी ताला

presstv

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीजेआई रमना का आदेश पलटकर रजिस्ट्रार की स्थायी नियुक्ति रद्द की

Admin

जानिए, 5G से आपकी दुनिया कैसे बदलेगी

Admin

कोर्ट की फटकार के बाद चुनाव आयोग ने कहा, कोविड नियम लागू करवाना हमारी ज़िम्मेदारी नहीं

presstv

Leave a Comment