November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
pjimage-2022-01-20T115730.480
बिहार राज्य विशेष

बिहार: मौसम का बिगड़ा मिजाज,16 जिलों में भारी बारिश के चलते अलर्ट जारी, दिवाली से पहले आ जाएगी ठंड

बिहार में इन दिनों मौसम का मिजाज (Bihar Weather Report) लगातार बिगड़ता नजर आ रहा है। ऐसे में मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि दिवाली और छठ पूजा से पहले ही राज्य के तमाम हिस्सों में सर्दी का मौसम दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग का यह भी कहना है कि आने वाले 3 दिनों में बिहार में भारी बारिश के चलते आकाशीय बिजली का खतरा भी मंडरा रहा है। यही वजह है कि मौसम विभाग द्वारा अगले 24 घंटे तक राज्य के तमाम 16 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain Alter In Bihar) और आकाशीय बिजली को लेकर अलर्ट (Thunderstorm Alert In Bihar) जारी किया गया है।

बिहार के इन 16 जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा 7 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जिसे लेकर विभाग ने कुल 16 जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस लिस्ट में रोहतास, कैमूर, पश्चिमी चंपारण, वैशाली, लखीसराय, बेगूसराय, सिवान, बक्सर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सुपौल, जमुई, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज में अलर्ट जारी किया है।

समय से पहले दस्तक दे सकती है सर्दी

मौसम विभाग ने पोस्ट मानसून में 14 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे टेंपरेचर में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि टेंपरेचर में गिरावट के साथ ही सर्दी का मौसम समय से पहले राज्य के तमाम हिस्सों में दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक राज्य भर में अभी भी बारिश हो रही है, जिसके कारण तापमान में गिरावट के साथ अभी से ही ठंडी महसूस होने लगी है।

वहीं आने वाले 3 दिनों में भी मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की संभावना जताई गई है। अक्टूबर महीने के अंत तक तापमान में होने वाली गिरावट और बिहार के कई हिस्सों में इसी महीने से हल्की हल्की धुंध छाने की संभावना जताई जा रही है।

इन कारणों से बदला मौसम का मिजाज

बता दे बंगाल की खाड़ी के ऊपरी हिस्से में मध्य पश्चिमी क्षेत्र और उत्तरी क्षेत्र में दो साइकिलिंग सर्किल का असर दिखाई दे रहा है। दोनों साइकिलिंग सर्किल के आपस में मिलने की वजह से बिहार के सभी हिस्सों में अच्छी बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। सर्किल के प्रभाव से राज्य भर में पिछले 3 दिनों तक मानसून सक्रिय रह सकता है।

इस दौरान लगातार 24 घंटे तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में बात तापमान की करें तो बता दें कि आज राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Related posts

कूरियर कंपनी के सुपरवाइजर ने रची लूट की झूठी कहानी:1 लाख 70 हजार रुपए मौज-मस्ती में उड़ाया;फिर दर्ज कराई लूट की FIR, अब गिरफ्तार

presstv

जंगलों में आग के बाद अब दीमक भी बनी आफत:ईच्छापुर मर्दापोटी के जंगलों में दीमक का प्रकोप, सूखकर नष्ट हो रहे पेड़

presstv

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद संभाला, सोनिया ने कहा- परिवर्तन संसार का नियम है

presstv

महाराष्ट्र में फिर लॉकडाउन की तैयारी:CM उद्धव ठाकरे ने अफसरों से कहा- लॉकडाउन की स्ट्रैटजी बनाएं; एक ही दिन में 40 हजार से ज्यादा केस आने से चिंता बढ़ी

presstv

बीसी की रकम हड़पने बनाई लूट की कहानी:साढ़े 4 लाख रुपए लौटाना न पड़े महिला ने साथी के साथ मिलकर रची साजिश, दोनों गिरफ्तार

presstv

दिल्ली सरकार की निष्क्रियता से भीषण गर्मी में बिजली कटौती

Admin

Leave a Comment