November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
pjimage-2022-01-20T115730.480
देश दुनिया राजनीति वर्ल्ड न्यूज विशेष

“सभी मामलों में लिया एक्शन”- भारत ने ‘वीज़ा सीमा से अधिक ठहरने” पर ब्रिटेन की गृहमंत्री का दावा किया खारिज

ब्रिटेन की भारतीय मूल की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने कहा था कि ब्रिटेन में वीज़ा अवधि पूरी होने के बाद भी ठहरने वाला सबसे बड़ा समूह भारीतय प्रवासियों को होता है.

सुएला ब्रेवरमैन एक भारतीय मूल की हैं जिन्होंने पिछले महीने ही ब्रिटेन के गृह मंत्रालय का प्रभार संभाला है (File Photo)

भारत (India) ने ब्रिटेन (UK) की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) के उस दावे का खंडन किया है जिसमें उन्होंने दावा किया था कि माइग्रेशन और मोबिलिटी पार्टनरशिप ( Migration and Mobility Partnership,MMP) ने “बहुत अच्छे से काम नहीं किया”. भारत ने कहा है कि समझौते के अंतर्गत ब्रिटेन की तरफ से उठाए गए सभी मामलों पर एक्शन लिया गया.  द स्पेक्टेटर को दिए गए सुएला ब्रेवरमैन के इंटरव्यू के बाद पीटीआई ने ब्रिटेन के भारतीय उच्चायोग से सवाल पूछा था. इस इंटव्यू में भारतीयों को वीजा की सीमा समाप्त होने के  बाद भी ब्रिटेन में ठहरने वाला सबसे बड़ा समूह बताया गया था.  इस पर भारतीय उच्चायोग ने कहा कि भारत को पिछले साल हस्तार किए गए  MMP समझौते पर ब्रिटेन की तरफ से किए गए कुछ वादों पर “प्रगति दिखने” का इंतजार है.

उच्चायोग ने गुरुवार को कहा कि माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पर बड़ी चर्चा के हिस्से के तौर पर भारत सरकार ब्रिटेन को उन सभी भारतीयों की वापसी में सहयोग देने को तैयार है जो वीजा की सीमा से अधिक रुके हैं.”

आगे कहा गया, ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के साथ आज तक शेयर किये गए डेटा के अनुसार, उच्चायोग के पास आए सभी मामलों पर कार्रवाई की गई है. इससे अलावा ब्रिटेन ने भी MMP समझौते के अंतर्गत कुछ वादे किये थे, उस पर हमें दर्शनीय प्रगति का इंतजार है. “

भारत-ब्रिटेन के प्रस्तावित फ्री ट्रेड समझौते पर ब्रेवरमैन के “वीज़ा संबंधी शर्तों” पर दिये विवादास्पद बयान के संदर्भ में उच्चायोग ने कहा कि कोई भी भावी समझौता परस्पर हित में होगा.

Related posts

अमेरिका में प्लेन क्रैश की धमकी:पायलट ने विमान चुराया, 3 घंटे से आसमान में मंडरा रहा; इलाका खाली कराया

Admin

कोरोना फिर बेकाबू:प्रदेश में 3162 नए केस, दुर्ग में सबसे ज्यादा 1128 संक्रमित, रायपुर में 9 कंटेनमेंट जाेन

presstv

कोराना वालेंटियर और पुलिस ने चेकिंग के लिए रोका ट्रॉला, वाहन में भूसे के नीचे निकले 67 गाय-बछड़े

presstv

राहुल फिर बोले, सावरकर ने अंग्रेजों से माफी मांगी थी:चिट्ठी लिखकर कहा था कि नौकर बने रहेंगे, गांधी-नेहरू ने ऐसा नहीं किया,इसके बाद बीजेपी तिलमिलाई

Admin

महिला ने छेड़खानी का लगाया आरोप, नाराज दबंगों ने परिवार के 3 लोगों को मारी गोली

presstv

ज्ञानवापी केस: हिंदू पक्ष में मतभेद, 11 अक्टूबर को फैसला सुना सकता है कोर्ट

Admin

Leave a Comment