November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
pjimage-2022-01-20T115730.480
Other जीवन शैली तकनीक मनोरंजन

घर में जगह-जगह घूम रही छिपकली से हैं परेशान तो आज ही आजमा लें ये नुस्खे, दिखना बंद हो जाएंगी

ऐसे कुछ घरेलू उपाय हैं जो घर से छिपकली भगाने के काम आते हैं. आप आसानी से इन नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं.

Lizard in house: इस तरह घर से भागेंगी छिपकलियां.

Home Remedies: घर में हर कमरे की दीवार पर घूमती या उल्टी लटकी हुई छिपकली देखकर कई बार मन खराब हो जाता है तो कई लोगों को डर लगने लगता है. बाथरूम में छिपकली (Lizard) दिख जाए तो अंदर पैर रखना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में छिपकली को भगाने के नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह आए हैं. यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो छिपकली को घर से दूर करने में मददगार साबित होंगे.

छिपकली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Lizards 

अंडे के छिलके

अंडे के छिलकों से छिपकली दूर भागती है. ऐसे में इन छिलकों का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है. घर के कोने-कोने में जहां छिपकली सबसे ज्यादा दिखती है वहां अंडे के छिलके रख दीजिए. छिपकली नजर आना बंद हो जाएंगी.

काली मिर्च का स्प्रे 

पेपर स्प्रे (Pepper Spray) या काली मिर्च का स्प्रे छिपकलियों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको बाजार से पेपर स्प्रे खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर पर ही बना सकते हैं. एक स्प्रे बोतल में पानी भरिए और उसमें काली मिर्च पीसकर डाल दीजिए. जहां भी छिपकली दिखे उसके शरीर पर पेपर स्प्रे छिड़क दीजिए. इस स्प्रे से छिपकली के शरीर पर जलन होगी और वो आपकी नजर से हमेशा बचकर रहेगी.

नेफथलीन की गोलियां 

कपड़ों से कीड़े दूर रखने वाली नेफथलीन की गोलियों का इस्तेमाल छिपकली भगाने में भी किया जा सकता है. अगर घर में बच्चे या पालतु जानवर नहीं है तो इ गोलियों को अलमारी के ऊपर या ऊंचाई पर बनी स्लिप पर रखें जिससे छिपकली इन गोलियों के संपर्क में आए.

मोर का पंख 

मोर को छिपकली भगाने वाला जानवर कहते हैं. हालांकि, मोर के पंख (Mor Pankh) से छिपकली भाग ही जाएगी कह नहीं सकते लेकिन मोर के पंख को देखकर डर सकती है. यह कोई रामबाण इलाज नहीं है लेकिन आजमाकर देखा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. PRESS टीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related posts

रिलायंस अस्पताल को फोन पर उड़ाने की धमकी

Admin

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने तक कर्नाटक के स्कूलों-कॉलेजों में हिजाब पर प्रतिबंध रहेगा: मंत्री

presstv

CG में 3 हजार पदों पर भर्तियां:विद्युत वितरण कंपनी ने लाइनमेन के पदों की संख्या दोगुनी की, 20 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन; सिर्फ मूल निवासी ही होंगे पात्र

presstv

स्थानीय पत्रकारों ने बनाईं वीडियो…धमाकों के बीच दिखाई हिम्मत

Admin

महाराष्ट्र: ठाणे के निजी अस्पताल में आग लगने के बाद चार मरीज़ों की मौत

presstv

रॉ मटेरियल देने के लिए कैसे राजी हुआ अमेरिका:प्रभावशाली भारतीयों और कई अमेरिकी सांसदों ने बाइडेन पर दबाब बनाया, जिसके चलते वैक्सीन के रॉ मटेरियल से प्रतिबंध हटा

presstv

Leave a Comment