November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
3fuft428_ukraine-park_625x300_10_October_22
Other जीवन शैली धर्म राजनीति राज्य वर्ल्ड न्यूज विशेष

गुजरात आप अध्यक्ष को महिला आयोग में पेश होने के बाद पुलिस ने हिरासत में लिया, ढाई घंटे बाद छोड़ा

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) की गुजरात इकाई के प्रमुख गोपाल इटालिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कथित टिप्पणियों को लेकर बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय महिला आयोग के समक्ष पेश हुए, जिसके बाद उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया और ढाई घंटे से भी ज्यादा वक्त बाद छोड़ दिया.

इटालिया की पेशी के दौरान ‘आप’ समर्थकों ने आयोग के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन भी किया.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अनुसार, एक शिकायत मिली थी, जिसमें दावा किया गया था कि इटालिया के समर्थक आयोग की इमारत के बाहर हंगामा कर रहे हैं, जिसके बाद पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और उन्हें हिरासत में ले लिया और बाद में रिहा कर दिया.

बीते बृहस्पतिवार (13 अक्टूबर) को इटालिया का एक पुराना वीडियो सामने आया था, जिसमें वह प्रधानमंत्री मोदी की 100 वर्षीय मां हीरा बा का कथित तौर पर मजाक उड़ाते हुए सुने जा सकते हैं. इसी वीडियो में इटालिया ने मोदी के लिए भी कथित तौर पर अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया था.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, महिला आयोग ने 9 अक्टूबर को एक नोटिस में इटालिया को बृहस्पतिवार दोपहर 12:30 बजे भाजपा नेता तजिंदर सिंह बग्गा द्वारा साझा किए गए एक कथित वीडियो क्लिप पर तलब किया था.

आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए अपमानजनक और अभद्र भाषा का कथित रूप से इस्तेमाल करने के लिए इटालिया को तलब कर कहा था कि उनकी टिप्पणी ‘लैंगिक पक्षपात और स्त्री द्वेष को दर्शाती है और निंदात्मक’ है.

आयोग ने नोटिस में कहा था, ‘प्रधानमंत्री के लिए अभद्र शब्द हमारे देश की महिलाओं का भी अपमान है. आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली अभद्र भाषा लैंगिक पक्षपात, स्त्री द्वेष को दर्शाती है और बेहद शर्मनाक, निंदनीय और अशोभनीय है.’

उन्होंने सुनवाई के बाद पत्रकारों से कहा कि इटालिया ने मौखिक बयान में दावा किया है कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति वह नहीं हैं. हालांकि, उन्होंने अपने लिखित जवाब में कहा है कि उनका यह मतलब नहीं था.

आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि आयोग को इटालिया का बयान दर्ज करने के लिए एक अनुवादक की व्यवस्था करनी पड़ी, क्योंकि उन्होंने सुनवाई के बीच में गुजराती में बोलना शुरू कर दिया था.

सुनवाई के बाद पुलिस ने इटालिया को हिरासत में ले लिया, जिसकी ‘आप’ ने तीखी आलोचना की.

आयोग के अधिकारी के मुताबिक, सुनवाई के बाद इटालिया को कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को बाधित करने वाले हालात पैदा करने के लिए हिरासत में ले लिया गया, जबकि पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेने की पुष्टि तो की, लेकिन इसके अलावा जानकारी नहीं दी.

आयोग के एक अधिकारी ने दावा किया कि सुनवाई के दौरान ‘आप’ के समर्थकों ने आयोग के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया और इमारत में घुसने की कोशिश की. उन्हें रोकने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ा.

‘आप’ नेता के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इटालिया को हिरासत में लेने से पूरे गुजरात के पटेल समाज में भारी रोष है.

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘गोपाल इटालिया की गिरफ़्तारी से पूरे गुजरात के पटेल समाज में भारी रोष है.’ उन्होंने अन्य ट्वीट में पूछा, ‘पूरी भाजपा गोपाल इटालिया के पीछे क्यों पड़ी है?’

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इटालिया को हिरासत में लेने को भाजपा की राजनीति करार दिया और आरोप लगाया कि उन्हें हिरासत में इसलिए लिया गया है, क्योंकि वह एक ऐसी पार्टी से हैं, जो स्कूलों को बदलना जानती है.

इटालिया को हिरासत में लेने पर पूछे जाने पर सिसोदिया ने एक प्रेस वार्ता में कहा, ‘गोपाल इटालिया को हिरासत में लेने वालों को राजनीति की ही समझ है. वे नहीं जानते कि कैसे स्कूलों में सुधार करें, छात्रों को पढ़ाएं.’

उन्होंने कहा, ‘वे पिछले 27 वर्षों से सरकार में रहते हुए एक भी अद्भुत स्कूल नहीं बना सके.’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी प्रकोष्ठ के प्रभारी अमित मालवीय ने रविवार को ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया था, जिसमें इटालिया को मोदी को ‘नीच आदमी’ कहते कथित रूप से सुना जा सकता है. इसके बाद राष्ट्रीय महिला आयोग ने इसका संज्ञान लिया.

‘आप’ ने गुजरात इकाई के प्रमुख की कथित टिप्पणी को लेकर उनका बचाव किया और सोमवार को भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि वह अब इटालिया को निशाना बनाने के लिए एक पुराने वीडियो का इस्तेमाल कर रही है, क्योंकि वह एक गरीब परिवार से हैं और पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

जवाबी हमला करते हुए, ‘आप’ ने भाजपा सांसद परवेश वर्मा का एक कथित वीडियो भी साझा किया, जिसमें उन्हें केजरीवाल के खिलाफ कुछ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए सुना जा सकता है और मांग की कि भाजपा या तो टिप्पणी पर अपना रुख स्पष्ट करे या उनके खिलाफ कार्रवाई करे.

राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख ने धमकाया, अभद्र व्यवहार किया: इटालिया

गोपाल इटालिया ने आरोप लगाया कि बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) के समक्ष पेश होने पर इसकी अध्यक्ष रेखा शर्मा ने उन्हें धमकाया और अभद्र व्यवहार किया.

‘आप’ के नेता ने दावा किया कि उनके एनसीडब्ल्यू प्रमुख कार्यालय में प्रवेश करने के बाद, ‘उन्होंने (आयोग की अध्यक्ष ने) पूरे अहंकार के साथ, मुझे धमकी देनी शुरू कर दी कि वह मुझे जेल भेज देंगी… मेरे साथ बहुत ही अभद्र और घटिया व्यवहार किया गया, मुझे बहुत डराया और धमकाया गया.’

हालांकि आयोग की अध्यक्ष शर्मा ने इटालिया के आरोपों का खंडन किया और कहा कि इटालिया को ‘अपमानजनक’ ट्वीट के बारे में जवाब देने के लिए ‘पर्याप्त समय’ दिया गया था, लेकिन उनके मौखिक व लिखित बयान एक दूसरे के बिल्कुल विपरीत हैं.

प्रधानमंत्री की मां को ‘अपशब्द’ कहने की कीमत चुकानी होगी ‘आप’ को: भाजपा

गोपाल इटालिया का प्रधानमंत्री मोदी की मां का कथित तौर पर उपहास उड़ाने वाला एक वीडियो सामने आने के बाद भाजपा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के लोग इसके लिए पार्टी को सबक सिखाएंगे.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ‘आप’ नेता अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, ‘अगर आपको लगता है कि प्रधानमंत्री की मां को अपशब्द कहकर आपको गुजरात में राजनीतिक लोकप्रियता हासिल करने में मदद मिलेगी तो आप गलत हैं. इस गलती के लिए गुजरात और गुजराती लोग आगामी चुनावों में आपको सबक सिखा कर रहेंगे.’

ईरानी ने आरोप लगाया कि इटालिया ने केजरीवाल के इशारे पर आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं. उन्होंने दावा किया कि गुजरात के ‘आप’ नेता ने ऐसी कई टिप्पणियां की हैं, जिनमें उन्होंने हिंदू समाज और मंदिर जाने वाली महिलाओं का ‘अपमान’ किया है.

उन्होंने कहा कि आप के नेताओं द्वारा 100 वर्षीय हीरा बा के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करना ‘पूरी तरह से अक्षम्य’ है, क्योंकि उनका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है.

ईरानी ने कहा, ‘उनकी (हीरा बा) एकमात्र गलती ये है कि उन्होंने नरेंद्र मोदी को जन्म दिया जो आपकी (केजरीवाल) राजनीति को नाकाम कर रहे हैं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Related posts

लुटेरा बोला- माफ कर दो योगी जी:गैस गोदाम का कैश लूटने वाला एनकाउंटर में घायल, लंगड़ाते हुए CM से मांगी माफी

Admin

बिहार में हर घंटे कोरोना ले रहा 3 जानें:बढ़ रही है मौत की रफ्तार, संक्रमण में भी नहीं आ रही कमी; 24 घंटे में 13,374 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

presstv

दो सालों में 200 करोड़ रुपये से अधिक की खनिज चोरी पकड़ी गई: गुजरात सरकार

presstv

गुजरात ब्रिज हादसे में पहला एक्शन:ओरेवा कंपनी का मैनेजर, रिपेयरिंग करने वाले कॉन्ट्रैक्टर समेत 9 अरेस्ट

presstv

दिल्ली सरकार का केन्द्र पर हमला:सीएम ने कहा -केंद्र हमें ऑक्सीजन दे हम 24 घंटे में कर देंगे नौ हजार अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड का निर्माण

presstv

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत को 60 करोड़ रुपये की मदद करेगा कनाडा

presstv

Leave a Comment