November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
3fuft428_ukraine-park_625x300_10_October_22
Other छत्तीसगढ़ जीवन शैली राजनीति राज्य रोजगार विशेष व्यापार शिक्षा

छत्तीसगढ़ में अब 227 तहसीलें:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 25 नई तहसीलों का उद्घाटन किया

रायपुर
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएम हाउस में आयोजित समारोह में यह उद्घाटन किया है।

छत्तीसगढ़ में अब से तहसीलों की संख्या बढ़कर 227 हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को 25 नई तहसीलों का वर्चुअल उद्घाटन किया। इसके साथ ही 10 नये अनुविभागों का भी उद्घाटन किया गया। अब प्रदेश में अनुविभागीय राजस्व कार्यालयों की संख्या 108 हो गई है।

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने 25 नवीन तहसीलों मंदिरहसौद, धरसींवा, बेलरगांव, कोमाखान, सोनाखान, टुण्डरा, अमलीपदर, बेलतरा, जरहागांव, दीपका, मुकड़ेगा, कोटाडोल, पोड़ी (बचरा), औंधी, खड़गांव, साल्हेवारा, लालबहादुर नगर, मर्री बंगला (देवरी), देवकर, भिंभौरी, नानगुर, भानपुरी, तोंगपाल, मर्दापाल, धनोरा का उद्घाटन किया। इन तहसीलों के उद्घाटन के बाद प्रदेश में तहसीलों की संख्या बढ़कर 227 हो जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में नई तहसीलों के गठन की घोषणा की थी। बाद में कुछ और जगहों पर तहसीलों की घोषणा हुई। कुछ उप तहसीलों को तहसील बनाया गया। अभी कबीरधाम जिले में ही तीन नई तहसीलों के गठन की प्रक्रिया चल रही है। इसमें कुकदूर, कुंडा और पिपरिया शामिल है। इनके गठन के बाद तहसीलों की सह संख्या 230 हो जाएगी।

इन अनुविभागों का भी उद्घाटन हुआ

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नये अनुविभाग तिल्दा नेवरा, बागबाहरा, मालखरौदा, धमधा, बलरामपुर, राजपुर, भरतपुर, खड़गवां, भोपालपट्नम और भैरमगढ़ का उद्घाटन किया। इन अनुविभागों के उद्घाटन के बाद प्रदेश में ऐसे अनुविभागों की संख्या 108 हो गई है।

चार साल में छह जिले और 77 तहसीलें नई बनाई गईं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले चार साल में छह नये जिले और 77 नई तहसीलों को आकार दे दिा है। 10 फरवरी 2020को गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले का उद्घाटन हुआ था। वर्ष 2022 में पांच और नए जिले मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी, सारंगढ़-बिलाईगढ़, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और सक्ती का शुभारंभ हुआ। इसके अलावा 77 नई तहसील और 19 अनुविभाग बनाए गए हैं। इन सभी स्थानों पर तहसीलदारों, अनुविभागीय अधिकारियों की पदस्थापना भी हो चुकी है।

मुख्यमंत्री बोले इससे विकास की रफ्तार तेज होगी

उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, नये अनुविभाग एवं तहसीलों की स्थापना से राज्य के सभी नागरिकों को लाभ पहुंचेगा। इससे सरकारी योजनाओं के सुचारू रूप से क्रियान्वयन एवं प्रशासकीय कामकाज में कसावट लाने में सुविधा होगी। सरकार की योजनाएं एवं मूलभूत सुविधाएं आम जनता को आसानी से उपलब्ध होगी। विकास की रफ्तार भी बढ़ेगी।

Related posts

कांग्रेस का चिंतन शिविर- एजेंडा, अर्थव्यवस्था, किसान और गठबंधन

Admin

CRPF के कमांडेंट की हार्ट अटैक से मौत

presstv

दो सालों में 200 करोड़ रुपये से अधिक की खनिज चोरी पकड़ी गई: गुजरात सरकार

presstv

पूर्व सांसद डॉ. खेलन राम जांगड़े का हार्ट अटैक से निधन; 30 साल पहले लोकसभा सदस्य रहे, फिर बिलासपुर से नहीं जीत सकी कांग्रेस

presstv

पश्चिम बंगाल: शुभेंदु अधिकारी और उनके भाई पर राहत सामग्री की चोरी के आरोप में केस दर्ज

presstv

ऑक्सीजन पर 120 मरीज, सिलेंडर सिर्फ 3; कलेक्टर-एसपी ने आधी रात को 63 सिलेंडर मंगाकर दीं सांसें

presstv

Leave a Comment