November 26, 2022
THE PRESS TV (द प्रेस टीवी)
Capture-326
जीवन शैली देश दुनिया मध्य प्रदेश राज्य विशेष

शहीद की पत्नी को एग्जाम के लिए स्पेशल परमिशन:परीक्षा के समय कुपवाड़ा में शहीद हो गए थे लांस नायक पति अरुण शर्मा

विक्रम विश्वविद्यालय ने शहीद की पत्नी को एग्जाम देने के लिए स्पेशल परमिशन दी है। एग्जाम के समय लांस नायक पति अरुण शर्मा के जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में शहीद होने पर वे एग्जाम नहीं दे सकी थीं। उन्हें अब विक्रम विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद ने परीक्षा के लिए विशेष अनुमति दी है। दिसंबर में वे दोबारा एग्जाम दे सकेंगी। विक्रम विश्वविद्यालय के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब किसी शहीद की पत्नी को विशेष परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई है।

आगर जिले के कानड़ निवासी अरुण शर्मा (24) सेना में लांस नायक थे। उनकी शादी 1 दिसंबर 2021 को आगर शहर से 15 किलोमीटर दूर देवी कराड़िया गांव की दीक्षा शर्मा के साथ हुई थी। शादी के चार महीने बाद लांस नायक अरुण शर्मा कुपवाड़ा में 16 अप्रैल 2022 को आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हो गए थे।

जिस समय यह घटना हुई, उस दौरान पत्नी दीक्षा शहर के निजी कॉलेज की स्टूडेंट होकर बीए सेकंड ईयर की परीक्षा दे रही थीं। पति के शहीद होने पर दीक्षा बीए के राजनीति विज्ञान के दो और कम्प्यूटर साइंस का एक पेपर नहीं दे सकीं थी।

अब उन्होंने विक्रम विश्वविद्यालय आकर छूटे हुए पेपर देने की इच्छा जताई। हालांकि, प्रारंभ में इस तरह परीक्षा की अनुमति देने के संबंध में सभी ने इनकार कर दिया था। इसके बाद भी दीक्षा ने हिम्मत नहीं हारी और गर्भवती होने के बाद भी एक बार फिर विश्वविद्यालय पहुंचीं, तो यहां परीक्षा कंट्रोलर एमएल जैन और गोपनीय विभाग के समन्वयक प्रो. डीएम कुमावत से मुलाकात की।

दीक्षा ने परीक्षा के दौरान जो 6 पेपर दे दिए थे, उनमें उन्हें अच्छे मार्क्स मिले थे। 14 सितंबर 2022 को हुई कार्यपरिषद की बैठक में मिनिट्स तय होने के बाद 31 अक्टूबर 2022 को कुलसचिव डॉ. प्रशांत पुराणिक ने दिसंबर में होने वाली परीक्षा में दीक्षा को शामिल होने की अधिसूचना की है।

दीक्षा और अरुण शर्मा
दीक्षा और अरुण शर्मा

ऐसे मिली परीक्षा के लिए अनुमति

शहीद की पत्नी दीक्षा की परीक्षा के लिए कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडे को जानकारी दी। कागजी कार्यवाही के बाद यह प्रकरण 14 सितंबर 2022 को हुई कार्यपरिषद की बैठक में रखा गया। सबसे अहम बात यह है कि कार्यपरिषद सदस्यों ने भी देश के लिए शहीद होने वाले सेना के वीर जवान को अपनी सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए दीक्षा को विशेष परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी। बैठक में मिनिट्स तय होने के बाद 31 अक्टूबर 2022 को कुलसचिव डॉ. प्रशांत पुराणिक ने दिसंबर में होने वाली परीक्षा में दीक्षा को शामिल होने की अधिसूचना की है। इसके लिए अब लिंक खोलकर दीक्षा का परीक्षा आवेदन जमा कराने के बाद शेष रहे तीनों प्रश्न पत्र की परीक्षा में शमिल हो सकेगी। हालांकि इसके पहले यह सुविधा केवल विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी, एनसीसी कैडेट, कलाकार को ही दी जाती थी।

सूचना देने घर पहुंचे अधिकारी

दीक्षा को शायद यह जानकारी नही थी कि उसे आगे अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए सरप्राईज भी मिलेगा। मंगलवार को विश्वविद्यालय के परीक्षा कंट्रोलर एमएल जैन शहर से 15 किलोमीटर दूर ग्राम देवी कराडिय़ा पहुंचे ओर दीक्षा को तीन परीक्षा देने के लिए अधिसूचना की कॉपी दी। परीक्षा की अनुमति मिलने की खुशी दीक्षा के चेहरे पर साफ झलक रही थी। हालांकि दीक्षा को एक महिने की बालिका भी है, लेकिन इसके बाद भी उसने आवेदन कर परीक्षा में शामिल होने उत्सुकता जताई है।

Related posts

Govt hikes excise duty on petrol and diesel by Rs 3 per litre

Admin

लॉकडाउन में ढील पर राज्यों को सलाह:केंद्र ने कहा- कोरोना प्रोटोकॉल पर कोताही न बरतें; टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट और वैक्सीनेशन पर फोकस रखा जाए

presstv

दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा जारी, SC ने बैन हटाने से किया इनकार

Admin

मध्य प्रदेश में 2003 से 2018 के बीच कोई गोशाला नहीं बनी: सरकार

presstv

MP में कोरोना वॉरियर्स ध्यान दें:CM ने कहा- कोरोना से मृत कर्मचारियों के परिवार में से एक को मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति और 5 लाख रुपए सहायता

presstv

भारत के हालात से WHO दुखी:संगठन के प्रमुख ने कहा- भारत में हालात दिल दहलाने वाले, अस्पताल मरीजों से और श्मशान लाशों से भरे

presstv

Leave a Comment